Bihar News: आज से बिहार के गांवों में लगाए जाएंगे प्रीपेड मीटर, सीएम ने किया शुभारंभ

Bihar News: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ग्रामीण बिजली उपभोक्ताओं के यहां स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने के कार्य का शुभारंभ भी किया। इ

Newstrack :  Network
Update: 2022-11-30 09:34 GMT

Bihar CM Nitish Kumar (Pic: Social Media) 

Bihar News: आज से पूरे बिहार के ग्रामीण इलाकों में प्रीपेड मीटर लगाए जाएंगे। अगसे पांच साल में 1.48 करोड़ प्रीपेड स्मार्ट मीटर लगाने का लक्ष्य रखा गया है। मुख्यमंत्री ने ग्रामीण बिजली उपभोक्ताओं के यहां स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने के कार्य का शुभारंभ भी किया। इसके अलावा NBPDCL के अंतर्गत 92.71 करोड़ की लागत से दरभंगा, मोतिहारी, छपरा, वैशाली, पश्चिमी चंपारण, सहरसा, अररिया, गोपालगंज, बेगूसराय और SBPDCL के लिए 182.84 करोड़ की लागत से पटना, भागलपुर, नालंदा, गया, आरा, औरंगाबाद में निर्मित विद्युत शक्ति उपकेंद्रों का लोकार्पण किया।

मुख्यमंत्री ने ऊर्जा क्षेत्र के 15871.24 करोड़ रुपए की योजनाओं की दी सौगात

मुख्यमंत्री  नीतीश कुमार ने ऊर्जा क्षेत्र के 15871.24 करोड़ रुपए की योजनाओं की सौगात दिया। इसमें 2635.30 करोड़ रुपए की योजनाओं का लोकार्पण, 5930.89 करोड़ रुपए की योजनाओं का शिलान्यास और 7305.05 करोड़ रुपए की योजनाओं की शुरूआत हुई। इस कार्यक्रम में उप मुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव और ऊर्जा मंत्री बिजेन्द्र प्रसाद यादव भी उपस्थित रहे। कार्यक्रम में बिहार ग्रिड कंपनी लिमिटेड के 1099. 42 करोड़ रुपए की लागत से पटना क्षेत्र में बने नए ग्रिड उपकेंद्र और संबद्ध संचरण लाइनों का उद्घाटन किया।

अन्य राज्य की अपेक्षा बिहार में कम रेट पर बिजली मिल रही है: नीतीश कुमार

कार्यक्रम के दौरान CM नीतीश कुमार ने कहा कि अन्य राज्य की अपेक्षा बिहार में कम रेट पर बिजली मिल रही है। कुछ राज्यों में फ्री बिजली देने की योजना पर CM नीतीश कुमार ने कहा कि ये बहुत गलत हो रहा है। विकसित राज्य को कम रेट पर बिजली मिल रहा है। केंद्र सरकार से मांग की पूरे देश मे बिजली का एक रेट हो। CM ने मांग करते हुए कि वन नेशन वन टैरिफ लागू हो।

बिहार में हो रही 6738 मेगावाट बिजली की आपूर्ति: CM

सीएम ने कहा कि बिहार में पहले 700 मेगावाट की आपूर्ति होती थी। अब 6738 मेगावाट बिजली की आपूर्ति बिहार में हो रही है। किसानों को खेती के लिए बिजली की जरूरत जो होती है। उसे सरकार जल्द मुहैया कराई गई। खेती में पटवन के लिए बिजली के माध्यम से किसान सहायता कर रही है। इस बार बारिश कम हुई किसानों ने बिजली के माध्यम से पंपसेट चलाकर पठवन का काम किया है। आगे भी और भी किसानों को इस योजना से लाभान्वित करने के लिए सरकारी काम कर रही है।

Tags:    

Similar News