Bihar News: बिहार कैबिनेट की बैठक 14 एजेंडों पर लगी मुहर, अलग-अलग कॉलेज में 50 शैक्षणिक पदों का सृजन

Bihar News Today: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में मंगलवार को कैबिनेट की बैठक हुई। इस बैठक में कुल 14 एजेंडों पर मुहर लगी।

Newstrack :  Network
Update: 2022-11-15 14:37 GMT

Chief Minister Nitish Kumar ( Pic: Social Media)

Bihar News Today: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) की अध्यक्षता में मंगलवार को कैबिनेट की बैठक हुई। इस बैठक में कुल 14 एजेंडों पर मुहर लगी। सबसे पहले अगर रोजगार की बात करें तो बिहार सरकार ने इस बैठक में खान एवं भूतत्व विभाग में पटना के मुख्यालय के लिए चार खान निरीक्षकों के पद की स्वीकृति प्रदान की है।

शैक्षणिक पदों को दी स्वीकृति

इसके अलावा विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग में राजकीय महिला पॉलिटेक्निक कॉलेज मुजफ्फरपुर में फूड प्रोसेसिंग एवं प्रिजर्वेशन पाठ्यक्रम एवं राजकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज नवादा में माइनिंग इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम में कुल 14 शैक्षणिक पदों में स्वीकृति दी है।

वहीं विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के अंतर्गत ही मुजफ्फरपुर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में बायो मेडिकल एवं रोबोटिक इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम में 12 अतिरिक्त शिक्षक पदों की स्वीकृति प्रदान की है। वहीं लोकनायक जयप्रकाश प्रौद्योगिकी संस्थान छपरा एवं कटिहार अभियंत्रण महाविद्यालय मेक फूड प्रोसेसिंग एंड प्रिजर्वेशन पाठ्यक्रम में प्रत्येक संस्थान में 12-12 शैक्षणिक पदों को स्वीकृति दी है। इस तरह से देखें तो कुल 36 शैक्षणिक पदों पर स्वीकृति प्रदान की गई है।

396 प्रतिशत महंगाई भत्ता दिए जाने की कैबिनेट की घोषणा

बिहार सरकार ने पंचम केंद्रीय वेतनमान में वेतन पेंशन प्राप्त कर रहे राज्य सरकार के सरकारी सेवकों, पेंशन भोगियों और परिवार परिवारिक पेंशन भोगियों को एक जुलाई 2022 के प्रभाव से 381 फीसद के स्थान पर 396 प्रतिशत महंगाई भत्ता दिए जाने की कैबिनेट की घोषणा की। बैठक में निर्णय लिया गया कि छठी केंद्रीय वेतनमान के वेतन पेंशन प्राप्त कर रहे राज्य सरकार के सरकारी सेवकों, पेंशन भोगियों, परिवारिक पेंशन भोगियों को 1 जुलाई 2022 के प्रभाव से 203 फीसद के स्थान पर 212 प्रतिशत महंगाई भत्ता/ राहत की स्वीकृति कैबिनेट ने दी है।

बिहार में जाति आधारित गणना 2022 के लिए ऐप पोर्टल निर्माण

राज्य सरकार ने बिहार में जाति आधारित गणना 2022 के लिए ऐप पोर्टल निर्माण के लिए परियोजना में परामर्श के चयन होने पर ₹2,44,94,440 बेल्ट्रॉन पटना को भुगतान करने की भी स्वीकृति प्रदान की। इसके अलावा बिहार राज्य आकस्मिकता निधि से ₹25,00,00,000 अग्रिम राशि स्वीकृत करने की भी सहमति प्रदान की है।

Tags:    

Similar News