आप भी खरीदना चाहते हैं घर, तो ना करें देर, बैंक दे रहे हैं सस्ता लोन

अगर आप घर की तलाश में हैं और घर खरीदने के लिए होम लोन लेना चाहते हैं या फिर पहले से ही होम लोन ले चुके हैं और जिसका आपसे अच्छा खासा...

Update: 2020-07-08 06:31 GMT

नई दिल्ली: अगर आप घर की तलाश में हैं और घर खरीदने के लिए होम लोन लेना चाहते हैं या फिर पहले से ही होम लोन ले चुके हैं और जिसका आपसे अच्छा खासा ब्याज वसूला जा रहा है तो ये खबर आपके लिए है। बता दें इस समय होम लोन पर ब्याज दर 7.35 प्रतिशत तक घट गया है। यही नहीं, इससमय पर्सनल लोन पर भी ब्याज दर 12 प्रतिशत के दायरे में आ गई है।

ये भी पढ़ें: बड़ा खुलासा: पुलिसवालों की हत्या के बाद ऐसे भाग निकला था विकास दुबे

बता दें कि SBI इस समय 7.35 फीसदी से 7.70 फीसदी के ब्याज दर पर होम लोन दे रहा है। इसके साथ ही कई बैंक 8 से 9 प्रतिशत के बीच में होम लोन दे रहे हैं। अगर 15 साल पहले देखें तो होम लोन की दरें 8 प्रतिशत के करीब थीं। फिर साल 2013-14 में ये दरें 9 प्रतिशत से भी ऊपर जा चुकी थीं।

ये भी पढ़ें: अब नहीं बचेगा हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे, पुलिस ने गैंगेस्टर के खिलाफ उठाया ये कदम

अलग-अलग हैं ब्याज दरें

बैंक इस समय होम लोन पर दो तरह की ब्याज दे रही हैं। फिक्स दर और फ्लोटिंग दर। फ्लोटिंग दर में जब भी ब्याज दरें घटेंगी या बढ़ेंगी आपके लोन पर इसका असर दिखेगा, जबकि फिक्स दरों में वह उसी स्तर पर रहेंगी।

ये भी पढ़ें: बाइक लवर्स ध्यान दें! देश के इस बाजार में लाखों की बाइक मिलती है सिर्फ 30 हजार में

कार लोन भी हुआ सस्ता

होम लोन की ही तरह कार लोन की ब्याज दरें इस समय सस्ती हो गयी हैं। कार लोन इस समय 7.35 प्रतिशत से 11 प्रतिशत तक चल रही हैं। हालांकि कुछ छोटे बैंक इसे 14 फीसदी तक का ब्याज वसूल रहे हैं। पर सरकारी बैंक और निजी बैंक 10 प्रतिशत से नीचे की दर पर ही कार लोन दे रहे हैं। इन बैंकों के कार लोन की अवधि 3 से 5 साल तक के बीच होती है।

ये भी पढ़ें: भारत ने संयुक्त राष्ट्र में पाक को किया बेनकाब, काली करतूतों का कच्चा चिट्ठा खोला

Tags:    

Similar News