×

भारत ने संयुक्त राष्ट्र में पाक को किया बेनकाब, काली करतूतों का कच्चा चिट्ठा खोला

भारत ने एक बार फिर संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान की काली करतूतों का कच्चा चिट्ठा खोला है। संयुक्त राष्ट्र की वर्चुअल बैठक में भारत ने पाकिस्तान पर आतंकवाद...

Newstrack
Published on: 8 July 2020 4:07 AM GMT
भारत ने संयुक्त राष्ट्र में पाक को किया बेनकाब, काली करतूतों का कच्चा चिट्ठा खोला
X

अंशुमान तिवारी

नई दिल्ली: भारत ने एक बार फिर संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान की काली करतूतों का कच्चा चिट्ठा खोला है। संयुक्त राष्ट्र की वर्चुअल बैठक में भारत ने पाकिस्तान पर आतंकवाद को बढ़ावा देने का सीधा आरोप लगाया। बैठक में भारत की ओर से कहा गया कि पाकिस्तान आतंकवादियों को पनाह देने के साथ ही जम्मू कश्मीर के बारे में मनगढ़ंत कहानियां बनाकर दुनिया को सुनाने में जुटा हुआ है।

ये भी पढ़ें: अब नहीं बचेगा हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे, पुलिस ने गैंगेस्टर के खिलाफ उठाया ये कदम

आतंकी गतिविधियों में लिप्त है पाक

भारतीय दल का नेतृत्व कर रहे विदेश मंत्रालय के संयुक्त सचिव महावीर सिंघवी ने बैठक में कई मुद्दे उठाते हुए पाकिस्तान को घेरा। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान की ओर से भारत में मुंबई (2008), पठानकोट (2016) के अलावा उरी और पुलवामा में बड़े आतंकी हमले किए गए। खतरनाक आतंकी गतिविधियों में लिप्त देश अब विश्व समुदाय को उपदेश देने में लगा है। भारत ने कहा है कि कोरोना महामारी के दौरान जहां पूरी दुनिया इससे लड़ने के लिए एकजुट हो रही है, वहीं पाकिस्तान भारत में आतंकी कार्रवाइयों के लिए सीमा पार से आतंकवादी भेजने की कोशिश में लगा हुआ है।

ये भी पढ़ें: UP: दो बैग में मिली महिला की लाश, शव की हालत देख पुलिस के उड़े होश

भारत में करा रहा आतंकियों की घुसपैठ

विदेश मंत्रालय के संयुक्त सचिव ने पाकिस्तान के असली चेहरे को बेनकाब करते हुए जम्मू-कश्मीर को लेकर उसे घेरा। उन्होंने कहा कि आतंकवादियों को पालने वाला देश पाकिस्तान जम्मू कश्मीर के बारे में गलत बयानबाजी करके दुनिया को गुमराह करने की कोशिश कर रहा है। पाकिस्तान भारत में आतंकियों की घुसपैठ कराने के साथ ही उनकी आर्थिक और सैन्य स्तर पर पूरी मदद करता है। वहां आतंकवादियों को स्वतंत्रता सेनानी माना जाता है। इसके साथ ही पाकिस्तान भारत की नीतियों और कानूनों के बारे में अपने देशवासियों के साथ ही दुनिया को भी भ्रमित करने की कोशिश करता है।

आतंकियों को पाक सेना की मदद

संयुक्त राष्ट्र की इस वर्चुअल बैठक का आयोजन आतंकवाद विरोधी सप्ताह के सिलसिले में किया गया था। भारत के प्रतिनिधि सिंघवी ने कहा विभाग से आतंकवादियों ने भारत में घुसपैठ करने की अनगिनत कोशिशें की हैं। पाकिस्तान के सुरक्षित ठिकानों से उन्हें भारत की सीमा में हम लोग को अंजाम देने के लिए भेजा जाता है। इन आतंकवादियों को पाकिस्तानी सेना और वहां की खुफिया एजेंसी की ओर से आर्थिक मदद और हथियारों की सप्लाई भी की जाती है।

ये भी पढ़ें: यूपी पुलिस के लिए सौगात: सीएम योगी ने दिए ये आदेश, जल्द मिलेगा फायदा

लादेन को शहीद बताने का मुद्दा उठाया

विदेश मंत्रालय के संयुक्त सचिव ने कहा कि अलकायदा को खत्म करने का श्रेय लेने का पाकिस्तान का बयान भद्दे मजाक के सिवा कुछ नहीं है। अलकायदा के संस्थापक और दुनिया के सबसे खतरनाक आतंकवादी ओसामा बिन लादेन को हाल में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने शहीद का दर्जा दिया था। इससे पाकिस्तान के आतंकवाद के बारे में नजरिए को समझा जा सकता है। सिंघवी ने कहा कि पाक प्रधानमंत्री यह बात स्वीकार कर चुके हैं कि पाकिस्तान में 40,000 से अधिक आतंकवादियों की मौजूदगी है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की रिपोर्ट में भी आतंकवाद के बारे में पाकिस्तान की पोल खोली गई है।

ये भी पढ़ें: मुश्किल में बाबा रामदेव: लोगों ने की FIR दर्ज करने की मांग, SSP को सौंपा ज्ञापन

पाक में मानवाधिकारों का जमकर उल्लंघन

भारत ने कहा कि सबसे ज्यादा परेशान करने वाली बात यह है कि आतंकी समूह चैरिटी के नाम पर पैसा इकट्ठा करने में जुटे हैं और बाद में इसका इस्तेमाल आतंकी गतिविधियों में किया जाता है। आतंकवादियों ने वैश्विक स्तर पर महामारी के कारण पैदा होने वाले वित्तीय और भावनात्मक संकट का फायदा उठाने की पूरी कोशिश की है। भारत ने पाकिस्तान में मानवाधिकारों के उल्लंघन और धार्मिक और सांस्कृतिक अल्पसंख्यकों के खिलाफ भेदभाव का मुद्दा भी उठाया। भारत ने पाकिस्तान पर बड़ा हमला करते हुए कहा कि पाकिस्तान के विभिन्न हिस्सों में रहने वाले लोगों के मानवाधिकारों का जमकर उल्लंघन किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें: नेपाल हुआ चीन के खिलाफ: सियासत में दखल देना पड़ा भारी, शुरु हुआ विरोध

Newstrack

Newstrack

Next Story