बैंक ग्राहकों की बल्ले-बल्ले: अब कस्टमर को मिलेगी ये खास सुविधाएं, पढ़ें पूरी खबर

इंडसइंड बैंक भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के अकाउंट एग्रीगेटर फ्रेमवर्क पर लाइव होने वाला देश का पहला बैंक बन गया है। अब बैंक के कस्टमर को कई बेहतरीन सुविधाएं मिलेंगी।

Update: 2020-10-29 13:10 GMT
बैंक ग्राहकों की बल्ले-बल्ले: अब कस्टमर को मिलेगी ये खास सुविधाएं, पढ़ें पूरी खबर

नई दिल्ली: निजी सेक्टर (Private Sector) के बैंक इंडसइंड बैंक (IndusInd Bank) ने अपने लाखों ग्राहकों को बड़ा तोहफा दिया है। दरअसल, यह बैंक भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के अकाउंट एग्रीगेटर फ्रेमवर्क पर लाइव होने वाला देश का पहला बैंक बन गया है। जिसके बाद अब बैंक के ग्राहकों को सिंगल विंडो पर कई बेहतरीन सुविधाएं मिल जाएंगी। बता दें कि बैंक डिजिसहमति के साथ फाइनेंशियल इन्फॉर्मेशन प्रोवाइडर (FIP) के तौर पर लाइव हुआ है।

कई बेहतरीन सुविधाओं का लाभ ले पाएंगे ग्राहक

बैंक के अकाउंट एग्रीगेटर फ्रेमवर्क पर लाइव होने से ग्राहक कई बेहतरीन सुविधाओं का लाभ ले पाएंगे। ग्राहकों को इन्वेसटमेंट, स्टेटमेंट, म्यूचुअल फंड और क्रेडिट कार्ड तक की सुविधा दी जाएगी। प्राइवेट सेक्टर के बैंक इंडसइंड के इस कदम से ग्राहक अपने पैसों से जुड़ा कोई भी फैसला आसानी से ले सकेंगे।

यह भी पढ़ें: बिहार में गरजे सीएम योगी, बोले माफियाओं की छाती पर चलवाया बुलडोजर

वित्तीय जानकारी शेयर करने की भी मिलेगी सुविधा

जानकारी के मुताबिक, अब ग्राहकों को उनकी सहमति के आधार पर FIUs यानी फाइनेंशियल इंफॉर्मेशन यूजर्स के साथ एए इकोसिस्टम पर सेफ्टी के साथ अपनी वित्तीय जानकारी (financial information) शेयर करने की सुविधा भी मिलेगी। इसके अलावा बैंक के लाइव होने से लोन लेने और अन्य वित्तीय कामों के लिए फिजिकल डॉक्यूमेंट्स जमा करने की आवश्यकता भी खत्म हो जाएगी।

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान का बड़ा कबूलनामा: पुलवामा हमले की बात कबूली, बताया बड़ी कामयाबी

अपनी पसंदीदा सुविधा को चुन सकते हैं कस्टमर

इसके लिए अब बैंक के कस्टमर एए फ्रेमवर्क के माध्यम से आसानी से अपनी पसंदीदा सुविधा को चुन सकते हैं। बता दें कि बैंक के अकाउंट एग्रीगेटर फ्रेमवर्क पर लाइव होने का सीधा फायदा ग्राहकों को होगा। एए फ्रेमवर्क पर लाइव होने से फिजिकल डॉक्यूमेंट्स जमा करने वाला प्रोसेस हटा दिया जाएगा। इस कदम से ग्राहकों के साथ-साथ बैंकों के भी समय की बचत होगी।

यह भी पढ़ें: कांग्रेस हुई बाहर: भाजपा, सपा-बसपा के बीच कड़ी टक्कर, टूंडला को जीतने की होड़

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News