बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम: लगातार दूसरे दिन हुई बढ़ोत्तरी, ये है वजह

सोमवार को लगातार दूसरे दिन पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोत्तरी देखने को मिली है। पेट्रोल और डीजल के दाम में सोमवार को 60 पैसे प्रति लीटर का इजाफा हुआ है।

Update:2020-06-08 13:30 IST

नई दिल्ली: सोमवार को लगातार दूसरे दिन पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोत्तरी देखने को मिली है। पेट्रोल और डीजल के दाम में सोमवार को 60 पैसे प्रति लीटर का इजाफा हुआ है। बता दें कि तेल कंपनियों ने 80 दिनों के गैप के बाद कीमतों की दैनिक समीक्षा करना फिर से शुरू किया है। कीमतों में हुई बढ़ोत्तरी के बाद दिल्ली में सोमवार को पेट्रोल की कीमत 71.86 रुपये से बढ़कर 72.46 रुपये प्रति लीटर हो गई है। जबकि डीजल की कीमत 70.59 रुपये प्रति लीटर हो गई है।

दूसरे दिन दामों में हुई वृद्धि

इससे पहले रविवार को करीब 80 दिनों के अंतराल के बाद पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोत्तरी हुई थी। रविवार कीमतों में 60 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई थी। ऐसे में सोमवार कसो लगातार दूसरे दिन दामों में वृद्धि देखने को मिली है।

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस से मौत होने पर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरी

80 दिनों बाद पेट्रोल और डीजल की बढ़ी कीमत

बता दें कि लॉकडाउन के दौरान पिछले करीब 80 दिन ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (Oil Marketing Companies) की ओर से पेट्रोल और डीजल के बेस प्राइस में कोई बदलाव नहीं किया गया था। पिछली बार कंपनियों ने ईंधन की कीमतों में 16 मार्च को बदलाव किया था।

यह भी पढ़ें: कोरोना का खौफ: एक ही शव का दो बार करना पड़ा अंतिम संस्कार, जानें पूरा मामला

कच्चे तेल की कीमत के आधार पर तय होते हैं पेट्रोल-डीजल की कीमत

देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में रोजाना होने वाला बदलाव कच्चे तेल की कीमत के आधार पर तय किया जाता है। क्योंकि भारत अपनी जरूरत का 83 फीसदी से अधिक कच्चा तेल आयात करता है। इसके लिए भारत को हर साल करीब 100 अरब डॉलर का भुगतान करना पड़ता है। वहीं कमजोर रुपया से भारत का आयाज बिल और बढ़ जाता है और सरकार इसकी भरपाई करने के लिए टैक्स की दरें उंची रखती हैं।

यह भी पढ़ें: ‘गति’ तूफान से हाहाकार: होगी तबाही वाली बारिश, मौसम विभाग का अलर्ट जारी

पेट्रोलियम उत्‍पादों की मांग में सुधार

इंडियन ऑयल के मुताबिक, पिछले महीने सरकार द्वारा लॉकडाउन में दी गई छूट के चलते अप्रैल की तुलना में मई में पेट्रोलियम उत्‍पादों की मांग में सुधार दर्ज किया गया है। लॉकडाउन के पांचवे चरण यानि की अनलॉक 1 शुरू होने के साथ ही पेट्रोल और डीजल की मांग में सुधार आना शुरू हो गया है।

यह भी पढ़ें: नहीं रुक रही महामारी: 5 दिनों में सामने आए इतने केस, खतरा बढ़ा

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News