रेलवे का बड़ा बदलावः अब टिकट नहीं, QR कोड कंफर्म करेगा आपकी सीट

अब ट्रेन में यात्रा के दौरान और प्लेटफॉर्म पर टिकट चेकिंग का तरीका बदल जाएगा। अब टिकटिंग सिस्टम को संपर्क रहित बनाने की योजना है। 

Update: 2020-07-24 10:51 GMT
Indian Railway

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के बीच देश में ट्रेनें और हवाई यातायात शुरू होने के साथ ही लोगों की सुरक्षा भी काफी अहम हो गई है। ऐसे में हालात को देखते हुए इंडियन रेलवे ने एक नई शुरुआत की है। जिसके बाद अब ट्रेन में यात्रा के दौरान और प्लेटफॉर्म पर टिकट चेकिंग का तरीका बदल जाएगा। अब टिकटिंग सिस्टम को संपर्क रहित बनाने की योजना है।

यह भी पढ़ें: देशभक्ति और बॉलिवुडः फिल्मों का है बड़ा योगदान, ये एक्टर बन गए पहचान

QR code वाले संपर्क रहित टिकट देने की योजना

रेलवे अब हवाई अड्डों की ही तरह QR code वाले संपर्क रहित टिकट (contactless ticket) देने की योजना बना रहा है। जिन्हें स्टेशन और ट्रेनों पर मोबाइल फोन से स्कैन किया जा सकेगा। जिससे टिकट चेक करने के लिए इन्हें छूने की जरूरत नहीं होगी। रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष वी के यादव ने गुरुवार को कहा कि मौजूदा समय में ट्रेन के 85 फीसदी टिकट्स की ऑनलाइन बुकिंग होती है। वहीं काउंटर से टिकट खरीदने वालों के लिए QR code की व्यवस्था की जाएगी।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में डिजिटल क्रांतिः एक क्लिक में पंचायतों को गई 143.50 करोड़ की राशि

नए टिकटिंग सिस्टम के बारे में खास बातें-

QR code सिस्टम की शुरुआत की गई है, जो टिकट पर दिए जाएंगे। ऑनलाइन खरीदने वालों को टिकट पर कोड दिया जाएगा।

विंडो टिकट पर भी कागज वाला टिकट दिए जाने पर व्यक्ति के मोबाइल पर एक मैसेज भेजा जाएगा। जिसमें QR code का लिंक होगा। इस लिंक खोलने पर कोड दिखेगा।

स्टेशन या ट्रेन पर यात्री के टिकट का क्यूआर कोड स्कैन किया जाएगा। इस प्रकार टिकट जांचने की प्रक्रिया पूरी तरह से कॉन्टैक्ट लैस होगी।

स्टेशन पर ऐसे चेक इन काउंटर होंगे, जहां पर यात्रियों और स्टाफ के बीच कम से कम संपर्क की संभावना हो। वहां पर QR code की स्कैनिंग और यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी।

आईआरसीटीसी के वेबसाइट में पूरी तरह बदलाव किया जाएगा। इस प्रोसेस को आसान बनाया जाएगा।

यह भी पढ़ें: सियासी जंगः स्पीकर फिर सवालों के घेरे में, सुप्रीम कोर्ट करेगा फैसला

IRCTC की वेबसाइट का किया जाएगा नवीनीकरण

रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष वी के यादव ने बताया कि प्रयागराज जंक्शन स्टेशन पर एयरपोर्ट की ही तरह यात्रियों के लिए स्टेशन पर एंट्री करते ही टिकट की जांच करने की प्रक्रिया शुरू की गई है। यादव ने कहा कि IRCTC की वेबसाइट को पूरी तरह बदला जाएगा। प्रक्रिया को सरल, सुविधाजनक बनाया जाएगा। साथ ही इसे होटल और भोजन की बुकिंग के साथ जोड़ा जाएगा।

यह भी पढ़ें: बारिश मचाएगी तबाही: जारी हुआ अलर्ट, 29 जुलाई तक ऐसा रहेगा इन राज्यों का मौसम

सैटेलाइट के जरिए की जाएगी ट्रेनों की निगरानी

उन्होंने बताया कि रेलवे की अभी पूरी तरह से कागज रहित होने की योजना नहीं है। लेकिन आरक्षित, अनारक्षित और प्लेटफार्म टिकट की ऑनलाइन बुकिंग शुरू करके कागज का उपयोग बेहद कम किया जा सकेगा। यादव ने बताया कि रेलवे ने इसरो के साथ सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं। जिसके तहत ट्रेनों की सैटेलाइट के जरिए निगरानी की जाएगी।

यह भी पढ़ें: अनुमान बदलाः आधी हो जाएगी इन देशों की आबादी, चीन बनेगा सुपर पावर

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News