यात्रियों को तगड़ा झटका: अब महंगा होगा सफर, रेलवे ने बढ़ाए टिकट के पैसे

आने वाले समय में यात्रा करने के लिए आपको ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं। रेलवे बोर्ड चेयरमैन और सीईओ विनोद कुमार यादव ने बताया कि एयरपोर्ट्स की तरह कुछ रेलवे स्टेशनों में भी यूजर चार्ज (User Charge) लिया जाएगा।

Update: 2020-09-17 13:33 GMT
यात्रियों को तगड़ा झटका: अब महंगा होगा सफर, रेलवे ने बढ़ाए टिकट के पैसे

नई दिल्ली: रेलवे से यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए यह बड़ी खबर है। भारतीय रेलवे से सफर करना अब आपको महंगा पड़ सकता है। आने वाले समय में यात्रा करने के लिए आपको ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं। रेलवे बोर्ड चेयरमैन और सीईओ विनोद कुमार यादव ने बताया कि एयरपोर्ट्स की तरह कुछ रेलवे स्टेशनों में भी यूजर चार्ज (User Charge) लिया जाएगा। रेलवे ने गुरुवार को घोषणा की कि कुल रेलवे स्टेशनों के 10 से 15 फीसदी स्टेशनों में यूजर चार्ज लिया जाएगा।

रेलवे जल्द ही जारी करेगा नोटिफिकेशन

विनोद कुमार यादव ने बताया कि 1050 स्टेशनों में यात्रियों का फुटफॉल बढ़ाया जायेगा। फुटफॉल बढ़ाए जाने से स्टेशनों की क्षमता बढ़ाने के लिए उसका पुनर्निर्माण किया जायेगा। इन स्टेशनों में यूजर चार्ज वसूला जाएगा। बता दें कि देशभर में भारतीय रेलवे (Indian Railways) के करीब 7000 रेलवे स्टेशन हैं। सीईओ ने बताया कि रेलवे की ओर से जल्द ही यूजर चार्ज के लिए नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: वैक्सीन अमीरों वाली: पैसे वालें देशों को पहले मिलेगी डोज, बची हुई मिलेगी भारत को

यात्रियों से कितना लिया जाएगा चार्ज

ये पूछे जाने पर कि यात्रियों से यूजर चार्ज कितना लिया जाएगा तो इस पर उन्होंने कहा कि एक छोटी राशि यूजर चार्ज के तौर पर ली जाएगी। रेलवे के मुताबिक, बड़े रेलवे स्टेशनों और ज्यादा भीड़-भाड़ वाले रेलवे स्टेशनों में यूजर चार्ज लिया जाएगा। ये चार्ज टिकट में जोड़कर यात्रियों से लिया जाएगा। वहीं इस कॉन्फ्रेंस में मौजूद रहे नीति आयोग CEO अमिताभ कांत ने कहा कि प्राइवेट ट्रेनों का किराया मार्केट के हिसाब से तय किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: हिंदुओं पर खतरा: पाकिस्तान में असुरक्षित, खुलेआम उतारा जा रहा मौत के घाट

यात्रियों को तगड़ा झटका: अब महंगा होगा सफर, रेलवे ने बढ़ाए टिकट के पैसे (फोटो- ट्विटर)

मार्केट के हिसाब से तय किया जाएगा निजी ट्रेनों का किराया

कांत ने कहा कि निजी ट्रेनों का किराया मार्केट के हिसाब से तय किया जाएगा। साथ ही पैसेंजर्स को वैल्यू एडेड सर्विस भी मुहैया कराई जाएंगी। उन्होंने कहा कि निजीकरण से भारतीय रेलवे को करीब 30 हजार करोड़ रुपये के निजी निवेश आने की उम्मीद है। इस दौरान उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि हम रेलवे का प्राइवेटाइजेशन नहीं कर रहे हैं। बल्कि निजी कंपनी रेलवे इंफ्रास्ट्रक्चर का इस्तेमाल करेगी।

यह भी पढ़ें: कल SBI का बदला नियम: ATM के नियम होंगे अलग, अब ऐसे निकलेंगे पैसे

निजी ट्रेनों के आने से बंद नहीं होगी भारतीय रेल

उन्होंने कहा कि जिस तरह से प्राइवेट बैंक आने के बाद SBI बंद नहीं हुआ, इंडिगो, विस्तारा के आने से एयर इंडिया बंद नहीं हुआ वैसे ही निजी ट्रेन आ जाने से भारतीय रेल बंद नहीं होगी, बल्कि क्षमता और प्रतिस्पर्धा और बढ़ेगा।

यह भी पढ़ें: पंचायत चुनाव: ऐसे लोगों की उम्मीदवारी होगी कैंसिल, चुनाव लड़ने पर लगेगा बैन

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News