Exam Paper Leak: छत्तीसगढ़ में 9वीं और 12वीं का अंग्रेजी पेपर लीक, बोर्ड ने रद्द की पूरी परीक्षा

Exam Paper Leak: 9वीं से 12वीं तक की तिमाही परीक्षा ली जानी थी। परीक्षा कल यानी मंगलवार 26 सितंबर से शुरू होनी थी लेकिन इससे पहले ही पेपर लीक हो गया।

Written By :  Krishna Chaudhary
Update: 2022-09-25 08:02 GMT

छत्तीसगढ़ में 9वीं और 12वीं का अंग्रेजी पेपर लीक (photo: social media )

Exam Paper Leak: देश का कोई भी राज्य नहीं बचा है, जहां बोर्ड परीक्षा के दौरान पेपर लीक जैसे मामले सामने न आते हों। ताजा घटना छत्तीसगढ़ राज्य की है, जहां पहली बार बोर्ड पैटर्न पर 9वीं से 12वीं तक की तिमाही परीक्षा ली जानी थी। परीक्षा कल यानी मंगलवार 26 सितंबर से शुरू होनी थी लेकिन इससे पहले ही पेपर लीक हो गया। प्रश्न पत्र एक यूट्यूब चैनल पर लीक हुआ। मामले सामने आने के बाद छत्तीसगढ़ स्कूल शिक्षा विभाग में हड़कंप मच गया।

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल कल से राज्य के सभी स्कूलों में 9वीं से 12वीं तक की तिमाही परीक्षा शुरू करवाने वाली था लेकिन पेपर लीक की जानकारी मिलने के बाद तिमाही परीक्षा को रद्द कर दिया गया है। अब तिमाही परीक्षा के प्रशन पत्र स्कूल स्तर पर तैयार होगा। शिक्षा विभाग की ओर से जारी नए आदेश के मुताबिक, राज्य के सभी स्कूल अपने स्तर पर टाइम टेबल निर्धारित कर परीक्षा आयोजित करेंगे।

11वीं और 12वीं का अंग्रेजी पेपर लीक हुआ

एक यूट्यूब चैनल द्वारा क्लास 11वीं और 12वीं का अंग्रेजी पेपर लीक किया गया था। चैनल ने प्रश्न पत्र के उत्तर भी अपलोड कर दिए थे। पेपर लीक की जानकारी मिलने के बाद यूट्यूब चैनल ने अपने यूट्यूब पेज से दोनों कक्षाओं के लीक पेपर से जुड़े वीडियो हटा दिए।

अधिकारियों ने कही कार्रवाई करने की बात

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को वाट्सएप के जरिए पीडीएफ में पासवर्ड प्रोटेक्टेड प्रश्न पत्र भेजा गया था। एक यूट्यूब चैनल द्वारा प्रश्न पत्र और उसके उत्तर अपलोड किए जाने की सूचना मिली है।

शिक्षा विभाग ने अंग्रेजी पेपर लीक करने वाले यूट्यूब चैनल के विरूद्ध एक्शन लेने की बात कही है। विभाग के अधिकारी इस बात का पता करने में जुटे हैं कि आखिर चैनल तक प्रश्न पत्र पहुंचा कैसे। अंदरूनी जांच के बाद यूट्यूब चैनल के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

Tags:    

Similar News