Chhattisgarh Election 2023: कांग्रेस ने अमित शाह के खिलाफ चुनाव आयोग में की शिकायत, सांप्रदायिक हिंसा भड़काने का लगाया आरोप

Chhattisgarh Election 2023: कांग्रेस ने मुख्य निर्वाचन अधिकारी रीना बाबासाहेब कंगाले को शिकायत पत्र सौंपा। जिसमें उन्होने केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह भाजपा के अलावा प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव और पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है

Report :  Jugul Kishor
Update: 2023-10-18 03:51 GMT

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (सोशल मीडिया)

Chhattisgarh Election 2023: छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के खिलाफ चुनाव आयोग से शिकायत की है। प्रदेश कांग्रेस ने अमित शाह पर छत्तीसगढ़ में सांद्रपायिक हिंसा भड़काने का आरोप लगाया है। कांग्रेस का कहना है कि शाह ने बीते दिन राजनांदगांव में भड़काऊ भाषण दिया। छत्तीसगढ़ में भारतीय जनता पार्टी हार रही है, जिसके कारण शाह सांप्रदायिकता का सहारा लेना चाहते हैं।

कांग्रेस ने अमित शाह, अरुण साव और रमन सिंह के खिलाफ की कार्रवाई की मांग

कांग्रेस के संचार विभाग के अध्यक्ष सुशील आनंद शुक्ला ने मुख्य निर्वाचन अधिकारी रीना बाबासाहेब कंगाले को शिकायत पत्र सौंपा। जिसमें उन्होने केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह भाजपा के अलावा प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव और पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की मांग की है। कांग्रेस ने भाजपा पर बिरनपुर घटना का राजनीतिक लाभ लेने की कोशिश करने का आरोप लगाया है। 


जनसभा में क्या बोला था गृहमंत्री शाह ने?

दरअसल, केंद्रीय गृहमंत्री अमित साह सोमवार (16 अक्टूबर) को छत्तीसगढ़ दौरे पर थे। इस दौरान शाह ने राजनांदगांव में एक चुनावी जनसभा को संबोधित किया था। इस दौरान उन्होने कांग्रेस की भूपेश बघेल सरकार पर जमकर हमला बोला था। उन्होने कहा था कि, बेमेतरा के बिरनपुर में हुई सांप्रदायिक हिंसा में भूपेश बघेल का हाथ है। अप्रैल में यहां हिंसा हुई थी, जिसमें ईश्वर साहू के बेटे भुनेश्वर साहू की मौत हो गई थी।

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने अपने चुनावी भाषण में भूपेश बघेल सरकार पर तुष्टिकरण करने का आरोप लगाया था। उन्होंने कहा कि बघेल सरकार ने तुष्टिकरण के लिए, वोट बैंक की राजनीति के लिए छत्तीसगढ़ के बेटे भुवनेश्वर साहू को लिंचिंग करवाकर मार दिया। हम भुवनेश्वर साहू के हत्यारों को उनके अंजाम तक पहुंचाएंगे और इसके प्रतीक के रूप में उनके पिता ईश्वर साहू को चुनाव मैदान में उतारा है।

प्रदेश में 2 चरणों में होगा चुनाव

छत्तीगढ़ में दो चरणों में मतदान होना है। पहले चरण यानी 7 नवंबर को राज्य की 20 विधानसभा क्षेत्रों के लिए मतदान होगा, जबकि दूसरे चरण यानी 17 नवंबर को राज्य की अन्य 70 सीटों पर मतदान होगा।  

Tags:    

Similar News