कोरोना के नए 'स्ट्रेन' से युवक की मौत, हैदराबाद से लौटा था छत्तीसगढ़

विशेषज्ञों ने दावा किया है, "नए वेरिएंट के चपेट में आने वाले मरीज 3 से 4 दिनों में हाइपोक्सिया के शिकार हो जाते है।"

Newstrack Network :  Network
Published By :  Chitra Singh
Update: 2021-05-06 03:50 GMT

कोरोना का नया स्ट्रेन (कॉन्सेप्ट फोटो- सोशल मीडिया)

जगदलपुर: हैदराबाद से वापस आए युवक की आइसोलेशन सेंटर में मौत हो गई, जिसके बाद आइसोलेशन सेंटर में हड़कंप मच गया। बताया जा रहा है कि हैदराबाद से लौटे युवक को क्वारनटीन रखा गया था। 4 मई की सुबह उसकी मौत हो गई। मौत के बाद में जब उसका टेस्ट हुआ था तो पाया गया कि वह कोरोना संक्रमित तो था ही, साथ ही उसमें आंध्र म्यूटेंट के लक्षण भी थे। मामला सामने आने के बाद प्रशासन और स्वास्थ्य अधिकारियों की चिंता और भी बढ़ गई है।

कोरोना के नए स्ट्रेन ने विशेषज्ञों की नीद उड़ा दी है। दावा किया जा रहा है कि नया वरिएंट वर्तमान के स्ट्रेन से कई ज्यादा खतरनाक है। यह स्ट्रेन आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और कर्नाटक में काफी तेजी से पैर पसार रहा है।

नए वेरिएंट के कारण मरीज हाइपोक्सिया हो जाते है शिकार

छत्तीसगढ़ के बस्तर जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग आंध्र म्यूटेंट को लेकर काफी चिंता में है। आंध्र म्यूटेंट को लेकर विशेषज्ञों ने दावा किया है, "नए वेरिएंट के चपेट में आने वाले मरीज 3 से 4 दिनों में हाइपोक्सिया जिसे डिस्पनिया भी कहते है के शिकार हो जाते है। ऐसी परिस्थिति में सांसें मरीज के फेफड़ों तक पहुंचती है। यदि सही समय में ऑक्सीजन नहीं मिले तो मरीज की मौत हो जाती है।"

प्रशासनिक अफसरों ने जताई नराजगी

बताते चलें कि यह मामला सामने आने के बाद वरिष्ठ प्रशासनिक अफसरों ने अधिकारियों को जमकर लताड़ लगाई है। उन्होंने सवाल खड़े करते हुए पूछा है कि बॉर्डर सील होने के बावजूद यह युवक हैदराबाद से बस्तर कैसे पहुंचा? साथ ही प्रशासन ने व्यवस्था दुरुस्त कराने का सख्त निर्देश दिया है। इसके अलावा संभाग के सभी कलेक्टर और एसपी को हाई अलर्ट पर रहने का भी निर्देश दिया गया है।

Tags:    

Similar News