Aaj Ka Mausam: जानिए आज के मौसम का हाल, भारी से अधिक बारिश के आसार, अगले 2 घंटे में होगी बरसात

Aaj Ka Mausam: आज का मौसम भी कल की तरह ही सुहाना है। अगर आप जानना चाहते हैं कि आपके शहर में आज बारिश होगी या नहीं और अगर पहले से बारिश हो रही है तो बारिश कब रुकेगी तो IMD ने जानकारी दी है।

Newstrack :  Network
Published By :  Shivani
Update:2021-07-19 06:54 IST

लखनऊ में बारिश (Photo Newstrack)

Aaj Ka Mausam: बीते दिन लगभग आधे दिन हल्की से मध्य स्तर की बारिश होने से लखनऊ का तापमान कुछ ठंडा हुआ। मौसम विभाग (Mausam Vibhag) ने पहले ही रविवार को बारिश के आसार (Barish Ke Asaar) जताते हुए आरेंज अलर्ट (Orange Alert) जारी किया था। वहीं आज फिर बारिश होगी। पहाड़ी इलाकों से लेकर मैदानी क्षेत्रों तक आज बरसात होने का पूर्वानुमान जारी कर दिया गया है। इसके तहत जम्मू कश्मीर, हिमाचल, उत्तराखंड में झमाझम पानी गिरने वाला है। साथ ही वेस्ट यूपी से हरियाणा, चढ़ीगढ़, दिल्ली, मध्य प्रदेश, उत्तर पूर्वी राजस्थान और बिहार में भी बारिश की चेतावनी (Barish Ka Alert) जारी की गई है।

मौसम का हाल (Mausam Ka Hal)

भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी से उठी पूर्वी हवाओं की वजह से अगले 3-4 दिनों के दौरान पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बारिश की संभावना है। यूपी से सटे दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान के कुछ इलाकों, मध्य प्रदेश के कुछ उत्तर पश्चिमी शहरों में बादल छाए हुए हैं। अगले कुछ घंटों में इन राज्यों के शहरों में बारिश हो सकती है।  मौसम विभाग ने कई इलाकों के लिए येलो और आरेंज अलर्ट जारी कर दिया है। 


अगले कुछ दिनों के मौसम की जानकारी देते हुए IMD ने बताया कि 18 से 21 जुलाई तक उत्तर भारत के राज्यों में भारी बारिश हो सकती है। उत्तराखंड में बारिश का रेड अलर्ट जारी है। उत्तरकाशी के मांडो गांव में बादल फटने से बड़ी आपदा आ गई। इस दौरान दो महिलाओं समेत 4 लोग लापता हो गए। महाराष्ट्र में लगातार हो रही बारिश से रेलवे ट्रैक तक डूब गए। दीवार गिरने से कई लोगों की मौत हो गई।

जानकारी के मुताबिक, अगले 24 घंटों में उत्तर प्रदेश, गुजरात, मध्य प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर बिजली कड़कने और गरज के साथ मध्यम से तेज बारिश होगी।  .

आज का मौसम कैसा रहेगा (Aaj Ka Mausam Kaisa Rahega)

आज के मौसम की बात करें कि आज मौसम कैसा रहेगा? आज कहां बारिश होगी (Aaj Kahan Barish Hogi) ? और आपके शहर में कब बारिश होगी (Aapke Shahr Me kab Barish Hogi)?

आज का मौसम भी कल की तरह ही सुहाना है। अगर आप जानना चाहते हैं कि आपके शहर में आज बारिश होगी या नहीं और अगर पहले से बारिश हो रही है तो बारिश कब रुकेगी (Barish Kab Rukegi) तो IMD के ट्विटर अकाउंट पर पूरी जानकारी है। आज दो घंटों में यूपी के आगरा, घरमुक्तेश्वर, सियाना, हापुड, जहांगीराबाद, बुलंदशहर और खुर्जा में भारी बारिश के आसार हैं। 

राजस्थान के विराटनगर, कोटपुतली, महावा, नादबाई, लक्षमणगढ़, नागर, अलवर, तीजारा में भी बारिश के आसार हैं। हरियाणा के फारुखनगर, बावल, कोसाली, सोहाना और रेवारी में भी बारिश हो सकती है। दिल्ली एनसीआर में गुरुग्राम, बहादुरगढ़, मनेश्वर, फरीदाबाद, रोहतक, झांजर में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

कल का मौसम कैसा होगा (Kal Ka Mausam Kaisa Rahega)

20 जुलाई मंगलवार -क्या कल बारिश होगी या नहीं (Kya Kal Barish Hogi) अगर ये सवाल मन में उठ रहे हैं तो बता दें कि 21 जुलाई तक मानसून पूरे मूड में है और हवा की तरह टहल-टहल कर कई इलाकों में बारिश करेगा। 21 जुलाई के बीच पहाड़ी इलाकों में जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश का अलर्ट जारी किया जा चुका है। वहीं इनसे सटे उत्तर-पश्चिम भारत के राज्यों जैसे पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, यूपी और उत्तरी मध्य प्रदेश में भी भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है।

Tags:    

Similar News