Aaj Ka Mausam: भारी से भी ज्यादा बारिश की चेतावनी, सावधान हो जाएं ये शहर, बरसात लाएगी कहर

Aaj Ka Mausam: बारिश आने वाले हफ्ते में और अधिक तेज हो सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक, 23 जुलाई से 26 जुलाई तक उत्तर पूर्वी भारत में भारी से अत्यधिक तेज बारिश होगी।

Newstrack :  Network
Published By :  Shivani
Update:2021-07-23 06:15 IST

बारिश में ट्रैफिक पुलिस (Photo Newstrack)

Aaj Ka Mausam: मौसम हुआ ऑसम (Awesome) , यकीन न आए तो खुद बाहर निकल के देख लीजिए। उत्तर प्रदेश का राजधानी लखनऊ में तो बीते दिन से झमाझम बारिश (Heavy Rain) हो रही है। वैसे तो पूरा दिन ही रुक- रुक कर बारिश हुई, लेकिन रात होते होते तेज हवाएं, बादलों की गड़गड़ाहट के बीच मूसलाधान बारिश शुरु हो गई। इसलिए छत पर संभल कर जाइएगा, कभी भी बादल आप पर मेहरबान हो सकते हैं और बरसात कर सकते हैं। वैसे मौसम तो आज भी मेहरबान है। 

मौसम का हाल (Mausam Ka Hal)

मानसून (Monsoon 2021) की वापसी के बाद हफ्ते भर से झमाझम बारिश हो रही है। कई राज्यों में रेड अलर्ट (Red Alert), आरेंज अलर्ट (Orange Alert) जारी कर दिया है। महाराष्ट्र में इतनी बारिश हो रही है कि बीते दिन भूसख्लन का मामला सामने आया। कई ट्रेने रद्द करनी पड़ी। कोल्हापुर और चिपलुन में हालात बेकाबू हो गए। मुंबई के लिए भी भारी से बहुत भारी बारिश होने का पूर्वानुमान देते हुए मौसम विभाग ने 'रेड' अलर्ट जारी कर दिया है।

दिल्ली-NCR के कई इलाकों में बढ़िया बारिश हुई। मौसम सुहाना हो गया। उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल और गुजरात में मानसून का हाल देखते हुए एनडीआऱएफ ने मोर्चा संभाल लिया है। इस राज्यों के मुख्यमंत्रियों के आदेश पर यूपी में NDRD की 9 टीमें, बंगाल में 10 टीम और गुजरात में 9 एनडीआरएफ की टीमें भेजी गई हैं।


मानसूनी बारिश आने वाले हफ्ते में और अधिक तेज हो सकती है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक, 23 जुलाई से 26 जुलाई तक उत्तर पूर्वी भारत में भारी से अत्यधिक तेज बारिश होगी। यूपी के अलावा हिमाचल और उत्तराखंड में बारिश का अलर्ट (Barish Ka Alert)  जारी किया गया है।

आज के मौसम की बात करें कि आज मौसम कैसा रहेगा? आज कहां बारिश होगी (Aaj Kahan Barish Hogi) ? और आपके शहर में कब बारिश होगी (Aapke Shahr Me kab Barish Hogi)?

आज का मौसम कैसा रहेगा (Aaj Ka Mausam Kaisa Rahega)

मौसम की जानकारी (Mausam Ki Jankari) देते हुए IMD ने बताया कि 23 जुलाई यानि आज कहां बारिश होगी। आज कोंकण और गोवा के कई इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा अत्याधिक बारिश के आसार मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, मध्य महाराष्ट्र के अलग अलग जगहों पर है।  पूर्वी राजस्थान, विदर्भ, दक्षिण गुजरात के कुछ हिस्सों, मराठवाड़ा, तटीय आंध्र प्रदेश और तटीय आंतरिक कर्नाटक में भी भारी बारिश होने की संभावना है।

वहीं Skymet Weather की रिपोर्ट के मुताबिक, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, सिक्किम, केरल, हिमाचल प्रदेश, असम और पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। 

कल का मौसम कैसा रहेगा (Kal Ka Mausam Kaisa Rahega)

24 जुलाई का मौसम (24 July Ka Mausam Ki Jankari) आने वाले कल के मौसम को लेकर भी मौसम विभाग (Weather Department) ने पूर्वानुमान जारी किया है। कल गुजरात, कोंकण और गोवा में भारी से बहुत भारी हो सकती है। विभाग ने इन राज्यों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिसा, मध्य महाराष्ट्र, तेलंगाना और तटीय व दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक के कुछ इलाकों में भारी बरसात की संभावना है। इसके अलावा 26 जुलाई तक कई क्षेत्रों में भारी बरसात के आसार है। कुछ राज्यों में हालात काफी खराब हो सकते हैं। ऐसे में भारी बारिश से परेशान लोग जरूर जानना चाहेंगे कि बारिश कब रुकेगी (Barish Kab Rukegi), बता दें कि इस हफ्ते मानसून के चरम पर रहने की संभावना हैं।

Tags:    

Similar News