युद्ध की तैयारी: सेना प्रमुख का पाक-चीन सीमा विवाद पर बड़ा बयान, भारतीय सेना के कमांडरों-अधिकारियों के साथ बैठक

चीन-पाकिस्तान सीमा पर भारत के साथ लगातार हो रहे संघर्षों को लेकर सेना प्रमुख ने बड़ा बयान देते हुए कहा, हमें भविष्य के लिए और ज्यादा तैयार होना होगा।

Written By :  Bishwajeet Kumar
Newstrack :  Network
Update: 2022-02-03 10:22 GMT

New Delhi: भारत और चीन के बीच लंबे समय से ही सीमा विवाद चलता रहा है। जिसको लेकर विपक्ष भी सरकार पर लगातार हमलावर रहती है। हाल ही में कांग्रेस (Congress) के सांसद राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने भी बजट सत्र (Budget Session) के दौरान भारत चीन सीमा विवाद को लेकर सरकार पर हमला करते हुए सरकार की नीतियों पर सवाल उठाया था। अब भारत चीन सीमा के विवाद और इस सीमा पर भारत की तैयारियों को लेकर सेना प्रमुख एमएम नरवणे ने भी अपना बड़ा बयान दिया है।

भारत के चीन और पाकिस्तान से सीमा विवाद को लेकर और मौजूदा सुरक्षा चुनौतियों को लेकर बयान देते हुए सेना प्रमुख एमएम नरवणे (Army Chief MM Naravane) ने कहा की हम भविष्य के कुछ संघर्षों का महज ट्रेलर देख रहे हैं। हमारे विरोधी अपने रणनीतिक लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए इसी तरह आगे भी प्रयास जारी रखेंगे।

भविष्य के लिए तैयार होना होगा

सेना प्रमुख ने एक ऑनलाइन कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा कि भारत कई स्तरों और कठिन तौर पर सुरक्षा चुनौतियों का सामना कर रहा है। उत्तरी सीमा पर हो रही घटनाक्रम को लेकर हमारी सेना पूरी तरह से सक्षम और तैयार है।

सेना प्रमुख एमएम नरवणे (फोटो-सोशल मीडिया) 

सेना प्रमुख एमएम नरवणे (MM Naravane) ने इस वर्चुअल कॉन्फ्रेंस में कहा कि "हम अभी भविष्य के संघर्षों की झलकियां देख रहे हैं। सूचना के क्षेत्र नेटवर्क और साइबरस्पेस (cyberspace) में भी हमें इसके सबूत दिखाई दे रहे हैं विवादित सीमाओं पर भी यह सब दिखाई दे रहा है। इन झलकियों के आधार पर हमें भविष्य के लिए तैयार होना होगा। यदि आप आसपास देखेंगे तो आपको आज की वास्तविकता का अहसास होगा।"

सेना प्रमुख एमएम नरवणे ने इस कांफ्रेंस के बाद भारत-चीन (India-China) और भारत-पाकिस्तान (India-Pakistan) की सीमा को लेकर भारतीय सेना के बड़े कमांडरों और अधिकारियों के साथ एक बड़ा बैठक भी किया। इस बैठक में भारत के सीमा पर मौजूदा हालात को लेकर चर्चा किया गया।

बता दें भारत-पाकिस्तान और भारत-चीन दोनों ही सीमाओं पर हर रोज विरोधी मुल्कों का गतिरोध बढ़ता देखा जा रहा है। जिसके कारण भविष्य में होने वाली परिस्थितियों को लेकर सेना प्रमुख सीमाओं के सुरक्षा के लिए रणनीति और तैयारियों को बल दे रहे हैं।

Tags:    

Similar News