केजरीवाल के 'रोजगार बाजार' में इतने हजार लोगों ने खुद को कराया रजिस्टर्ड, जानें कैसे मिल रही नौकरियां

दिल्ली की केजरीवाल सरकार के 'रोजगार बाजार' पोर्टल पर अब तक करीब 34,212 लोगों ने नौकरी खोजने के लिए खुद को रजिस्टर कराया है। यह पोर्टल कोविड महामारी को देखते हुए पिछले साल jobs.delhi.gov.in लांच किया गया था, जो लोग नौकरी खोजने का प्रयास कर रहे हैं वो इसके माध्यम से खुद को पंजीकृत करा रहे हैं।

Newstrack :  Priya Panwar
Update: 2021-07-02 01:34 GMT

दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल की फाइल फोटो 

प्नई दिल्ली. दिल्ली की केजरीवाल सरकार के 'रोजगार बाजार' पोर्टल पर अब तक करीब 34,212 लोगों ने नौकरी खोजने के लिए खुद को रजिस्टर कराया है। इसमें गौर करने वाली बात यह है  कि जून माह में हर दिन एक हजार लोगों ने खुद को रजिस्टर्ड कराया है।  यह पोर्टल कोविड महामारी को देखते हुए पिछले साल jobs.delhi.gov.in लांच किया गया था, जो लोगों के लिए इन दिनों लाइफलाइन बनकर उभरा है। 

जानकारी के मुताबिक केजरीवाल के 'रोजगार बाजार' में जून में रोजाना करीब एक हजार नए नौकरी खोजने वालों को रजिस्टर किया और 300 नई नौकरियां पोस्ट की गईं। अब तक कुल 34,212 लोग रजिस्टर करा चुके हैं। सरकार की ओर से कहा जा रहा है कि पोर्टल पर 1 से 30 जून 2021 के बीच करीब 9,522 नई भर्तियां पोस्ट की गईं हैं।

सांकेतिक तस्वीर - फोटो क्रेडिट सोशल मीडिया

सरकार का दावा है कि जो लोग नौकरी खोज रहे हैं उन्हें रोजगार देने के लिए हर दिन 2,500 बार व्हाट्सएप, फोन कॉस और सीधे आवेदन के माध्यम से संपर्क किया गया और जून में नौकरी खोजने वालों और नौकरी देने वालों के बीच कुल मिलाकर 75,000 बार संपर्क किया गया। साथ ही, लॉकडाउन के दौरान रोजगार बाजार पोर्टल ने व्यवसायों को डिलीवरी और उपभोक्ता सहायता के लिए कर्मचारी रखने में मदद की, जबकि अनलॉकिंग प्रक्रिया के दौरान नौकरियों में फिर से बढ़ोत्तरी आयी है। 

प्रतिकात्मक तस्वीर- क्रेडिट सोशल मीडिया 

दिल्ली सरकार की मानें तो रोजगार बाजार के माध्यम से लघु व्यवसाय से लेकर, रसोइया, टेलर, वेब डिजाइनर, सेल्स और मार्केटिंग से लेकर अस्पतालों तक कर्मचारियों को नौकरी मिल रही है। सबसे ज्यादा नौकरियां कस्टमर केयर, डिलीवरी एक्जीक्यूटिव और सेल्स में है। 

Tags:    

Similar News