Assembly Election 2022: अंतर्राष्ट्रीय अग्रहरि वैश्य समाज के अध्यक्ष का एलान, कहा- विधानसभा चुनाव के बाद होगी नई पार्टी की घोषणा

Assembly Election 2022: अंतर्राष्ट्रीय अग्रहरि वैश्य समाज के राष्ट्रीय अध्यक्ष अजय अग्रहरि ने बताया कि विधानसभा चुनाव के बाद सर्व वैश्य समाज की नई पार्टी की घोषणा की जाएगी।

Published By :  Divyanshu Rao
Update:2022-02-09 21:37 IST
मतदान की प्रतीकात्मक तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

Assembly Election 2022: अंतर्राष्ट्रीय अग्रहरि वैश्य समाज के राष्ट्रीय अध्यक्ष अजय अग्रहरि ने बताया कि विधानसभा चुनाव के बाद सर्व वैश्य समाज की नई पार्टी की घोषणा की जाएगी। तीन दिवसीय दौरे पर चित्रकूट (Chitrakoot) पहुंचे। अजय अग्रहरि ने कहा कि हर पार्टी में सभी जातियों की भागेदारी है। वैश्य समाज को किसी भी पार्टी ने आज तक न ही कोई भागेदारी सुनिश्चित की है और न उचित सम्मान दिया।

सभी को सर्व वैश्य समाज पार्टी का गठन करके राजनीति में भागेदारी सुनिश्चित करनी होगी तभी सर्व वैश्य समाज का हित और भला होगा। उन्होंने आगे कहा कि विधानसभा चुनाव के बाद सर्व वैश्य समाज की एक राजनीतिक पार्टी का गठन होगा। हम सभी लोगों को एक वादा भी करना होगा कि हमारी पार्टी कभी भी किसी देशद्रोही का, देश के खिलाफ रहने वाली पार्टी का समर्थन नहीं करेगी। उन्होंने सर्व वैश्य समाज के लोगों से अपील करते हुए कहा कि स्वजातीय बंधुओं का खुलकर समर्थन और प्रचार प्रसार करें।

अशोक पब्लिक स्कूल खोह में दूसरे दिन बुधवार को भी चुनावकार्मिकों को प्रशिक्षण दिया गया। जिलाधिकारी शुभ्रांत कुमार शुक्ल ने कर्मचारियों और अधिकारियों से कहा कि वे चुनाव संबंधी प्रक्रिया में दक्षता प्राप्त कर लें। इसके साथ ही आत्मविश्वास के साथ काम करें।

अशोक पब्लिक स्कूल खोह में दूसरे दिन भी जिलाधिकारी ने इनको प्रेरणा दी। जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतदान कार्मिकों से कहा कि ईवीएम के संचालन का अच्छी तरह ज्ञान कर लें। अभी द्वितीय प्रशिक्षण भी दिया जाएगा कि वोटिंग के दिन किसी भी प्रकार की समस्या न हो। दक्षता क साथ साथ आत्मविश्वास बहुत आवश्यक है।


अंतर्राष्ट्रीय अग्रहरि वैश्य समाज की तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

जब पोलिंग पार्टियां रवाना होंगी तो जिस बूथ पर आपकी तैनाती होगी, उसकी मतदाता सूची दी जाएगी। इसका अच्छी तरह से मिलान अवश्य कर लिया जाए कि पोलिंग बूथ पर कोई समस्या न हो। मतदाता रजिस्टर बहुत महत्वपूर्ण है। जो मतदाता मत डालने आएगा तो उसके हस्ताक्षर व नाम अवश्य अंकित कराएं।

सही तरीके से मतदाता रजिस्टर 17 क भरा रहे, इसका विशेष ध्यान दें। 17 ग जिसमें भरा जाएगा कि कितना वोट रिकॉर्ड हुआ है। जिलाधकारी ने ईवीएम के बारे में भी बताया । बताया कि पीठासीन अधिकारी की बूथ की पूरी जिम्मेदारी है कि वह ध्यान दे कि वोट डालते समय कोई फोटो न खींचे। उन्होंने कहा कि स्याही बाएं हाथ की तर्जनी पर ही लगाई जाए। पोलिंग पार्टियां जिस दिन रवाना होंगी, तब वाहनों आदि की सभी व्यवस्थाएं कराई जाएंगी। निर्वाचन को शांतिपूर्ण सकुशल निष्पक्ष कराना है।

घबराने की जरूरत नहीं है। यहीं पर वैक्सीन लगाने की व्यवस्था की गई है अवश्य लगवाएं। इस दौरान डीएम और सीडीओ ने मतदान कार्मिकों से प्रश्न भी किए, जिनके उन्होंने सही जवाब दिए। मुख्य विकास अधिकारी अमित आसेरी ने कहा कि प्रशिक्षण की गुणवत्ता का विशेष ध्यान दिया जा रहा है, जिसमें महत्वपूर्ण जानकारी विभिन्न बिंदुओं पर दी गई है।

इस अवसर पर ज्वाइंट मजिस्ट्रेट जयदेव सिंह, जिला विकास अधिकारी आरके त्रिपाठी, परियोजना निदेशक ऋषि मुनि उपाध्याय, जिला पंचायत राज अधिकारी तुलसीराम, जिला विद्यालय निरीक्षक बलिराज राम, बेसिक शिक्षाधिकारी राजीव रंजन मिश्र व मतदान प्रशिक्षण कर्मी उपस्थित थे।

प्रेक्षक ने स्ट्रांग रूम का मुआयना किया

प्रेक्षक एम करुणाकरण ने जिलाधिकारी शुभ्रांत कुमार शुक्ल के साथ बुधवार को राष्ट्रीय रामायण मेला में मतगणना स्ट्रांग रूम की व्यवस्थाओं का मुआयना किया।

प्रेक्षक ने जिलाधिकारी से ईवीएम के रखरखाव, सुरक्षा व्यवस्था, बेरीकेडिंग, मतगणना आदि की जानकारी की। उन्होंने अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग निर्माण खंड अरविंद कुमार को निर्देश दिए कि स्ट्रांग रूम की सभी खिड़कियां बंद करा दी जाएं। मशीनों के रखने के लिए रैक, बेरीकेडिंग, सफाई, प्रकाश आदि व्यवस्था से करा ली जाए।

जिलाधिकारी ने बल्दाऊगंज में दी अधिकाधिक मतदान की प्रेरणा

जिलाधिकारी शुभ्रांत कुमार शुक्ल ने नगर पालिका के वार्ड 22 बल्दाऊगंज में मतदाता जागरूकता अभियान चलाया। डीएम ने इस दौरान चौपाल भी लगाई।

बुधवार को बल्दाऊगंज में लगी चौपाल में जिलाधिकारी ने कहा कि पिछले चुनाव के दौरान वार्ड में पचास फीसदी से कम मतदान रहा है। यह स्थिति ठीक नहीं है। निर्वाचन आयोग के निर्देश हैं कि लोगों को जागरूक किया जाए कि जिनका मतदाता सूची में नाम है, वे अधिक से अधिक मतदान करें। किसी का कोई दबाव नहीं है कि किसे वोट देना है अपने मनमुताबिक मत का प्रयोग करें लेकिन मतदान अवश्य करें। कुछ लोग अफवाह फैलाते हैं कि कहीं जाने पर फोर्स द्वारा भगाया जा रहा है लेकिन ऐसा नहीं है।

उन्होंने कहा कि यहां बल्दाऊगंज में कुछ नए मोहल्ले जोड़े गए हैं। अधिशासी अधिकारी रामअचल कुरील को निर्देश दिए कि यहां पर सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी सहित अन्य अधिकारियों ने घर-घर जाकर लोगों से निष्पक्ष, शांतिपूर्ण, भयमुक्त होकर मतदान करने की अपील की। उप जिलाधिकारी पूजा यादव ने कहा कि लोग अधिक से अधिक मतदान करें। अपने वोट की ताकत को समझें। अधिशासी अधिकारी ने कहा कि 27 फरवरी को अधिक से अधिक मतदान करें।

बल्दाऊगंज में कुछ नए वार्डों का विस्तार हुआ है। जहां पर पानी भर जाता है, उसको ठीक कराने के लिए शासन को प्रस्ताव भेजा जा रहा है। उन्होंने सफाई निरीक्षक कमलाकांत शुक्ला को निर्देश दिए कि सफाईकर्मी लगाकर इसकी सफाई कराएं। ग्राम पंचायत अधिकारी शिवम सिंह ने कहा कि विभिन्न वार्डों में मतदाता जागरूकता अभियान नियमित रूप से चलाया जा रहा है। इस अवसर पर जिला विद्यालय निरीक्षक बलिराज राम, एसआई नगर पालिका परिषद केके शुक्ला, सभासद किरन पयासी, जिला समन्वयक स्वच्छ भारत मिशन शिवा कुमार, स्वीप आइकन सुरेश प्रसाद, बीएलओ रजिया बानो, रेखा सोनी, अनीता देवी, सत्यवती आदि के अलावा मुहल्ले के लोग मौजूद रहे।

विस चुनाव के मद्देनजर सीमा पर की गई चेकिंग

विधानसभा चुनाव के मद्देनजर प्रशासन और पुलिस द्वारा चौकसी बरती जा रही है। बुधवार को पुलिस टीम ने जिले की उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश की सीमा पर चेकिंग की और संदिग्ध व्यक्तियों की तलाशी ली।

विधानसभा चुनाव के मद्देनजर पुलिस अधीक्षक धवल जायसवाल के निर्देशन, नोडल अधिकारी विधानसभा चुनाव व अपर पुलिस अधीक्षक शैलेंद्र कुमार राय की अगुवाई में बुधवार को जिले की उप्र और मप्र की सीमा पर थाना व चौकी प्रभारियों ने चेकिंग अभियान चलाया। बैरियरों पर संदिग्ध व्यक्तियों से पूछतांछ की गई। इसके साथ ही वहां से निकलने वाले वाहनों की चेकिंग की गई। इस दौरान पुलिसकर्मियों ने लोगों को सुरक्षा के प्रति जागरूक किया। साथ ही कहा कि किसी भी संदिग्ध गतिविधि की जानकारी पुलिस को दें, जिससे समय से कार्रवाई की जा सके।

मतदाता जागरूकता कार्यक्रम से दी वोटिंग की प्रेरणा

जगद्गुरु रामभद्राचार्य विकलांग विश्वविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई ने बुधवार को मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया।

विश्वविद्यालय के कुलसचिव व राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम समन्वयक आरपी मिश्रा की अध्यक्षता में जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें मुख्य वक्ता सह आचार्य डॉ. शशिकांत त्रिपाठी ने मतदाता जागरूकता के उद्देश्य बताते हुए कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना के छात्र-छात्राओं की बहुत बड़ी जिम्मेदारी है कि वे जनमानस को मताधिकार के प्रति जागरूक करें।

शतप्रतिशत मत ही लोकतंत्र की पहचान है और एक अच्छी सरकार स्थापित कर सकता है। मतदाता जागरूकता में राष्ट्रीय सेवा योजना के छात्र-छात्राओं का अतुलनीय योगदान रहा है। आम जनमानस को उनके सबसे बड़ा अधिकार मताधिकार के बारे में बताने की आवश्यकता है। राष्ट्रीय सेवा योजना के वरिष्ठ कार्यक्रम अधिकारी डॉ. आनंद कुमार ने कहा कि छात्र-छात्राएं क्षेत्र में लोगों को स्लोगन व सही जानकारी से जागरूक करें। कार्यक्रम का संचालन कार्यक्रम अधिकारी डॉ. नीतू तिवारी ने तथा धन्यवाद ज्ञापन दिलीप कुमार ने किया।

Tags:    

Similar News