ध्यान दें: मई में इतने दिन बंद रहेंगे बैंक, ग्राहक देखें छुट्टियों की लिस्ट

ध्यान दें, मई में बैंक 12 दिन बंद रहने वाले हैं। लेकिन अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग दिन बंद है।

Newstrack Network :  Network
Published By :  Vidushi Mishra
Update: 2021-04-27 11:36 GMT

बैंक(फोटो-सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: आने वाले महीने मई में बैंक से ताल्लुक रखने वालों के लिए जरूरी खबर है। बैंकों में वैसे तो कोरोना दौर की वजह से लोगों ने आना-जाना कम कर दिया है, पर फिर भी अगर आपको अपने बैंक में कोई काम कराना है तो इस महीने छुट्टियों का विशेष ध्यान दें। जिससे बिना मतलब आपको बाहर न निकलना पड़े।

अगले महीने मई में बैंक कुल मिलाकर 12 दिन बंद रहने वाले हैं। लेकिन अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग दिन बंद है। जिनमें साप्ताहिक बंदी और दूसरे शनिवार की बंदी शामिल है।

बैंक कर्मचारियों की मांग

महामारी कोरोना की वजह से पूरे देश में हाहाकार मचा हुआ है। ऐसे में स्थितियों का सामना करते हुए भी बैंक कर्मियों को लगातार ऑफिस जाना पड़ रहा है। जिनमें से कई राज्यों में बैंकों के वर्किंग आवर घटा भी दिए गए हैं। साथ ही कोरोना को ध्यान में रखते हुए हुए बहुत से बैंक 50 प्रतिशत तक स्टाफ के साथ ही काम कर रहे हैं।

इस दौर में कई राज्यों में बहुत से बैंक कर्मियों की मौत हो गई है। जिसकी वजह से बैंकों के कर्मचारी संघों की यह मांग है कि बैंकों को केवल 3 से 4 घंटे के लिए खोला जाए।

बता दें, बैंकिंग को जरूरी सेवाओं में शामिल किया गया है, इसलिए उन इलाकों में भी बैंक कर्मियों को ऑफिस जाना पड़ता है, जहां लाॅकडाउन लगे होते हैं। ऐसे में बैंक कर्मचारियों के महासंघ यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन (UFBU) ने इस बात पर चिंता जताई है कि बैंक शाखाएं कोरोना की हाॅटस्पाॅट बनती जा रही हैं।

इन तारीखों में बंद रहेंगें बैंक

1 मई- लेबर डे पर कुछ इलाकों में बंदी

2 मई- रविवार

7 मई- जमात उल विदा, जम्मू-कश्मीर के बैंक बंद रहेंगे

8 मई- दूसरा शनिवार

9 मई- रविवार

13 मई- ईद की कुछ इलाकों में बंदी

14 मई- भगवान श्री परशुराम जयंती/ईद/बासव जयंती/अक्षय तृतीया पर ज्यादातर इलाकों में बंदी

16 मई- रविवार

22 मई- चौथा शनिवार

23 मई- रविवार

26 मई- बुद्ध पूर्णिमा

30 मई- रविवार

Tags:    

Similar News