ब्लैक फंगस का कहर : इन राज्यों ने किया महामारी घोषित, जानें कहां मिले कितने मामले

Black Fungus : इस बीमारी को गुजरात, यूपी, पंजाब और हरियाणा समेत करीब 14 राज्यों में महामारी घोषित कर दिया गया है।

Newstrack :  Network
Published By :  Shraddha
Update: 2021-05-23 03:03 GMT

ब्लैक फंगस (कांसेप्ट फोटो सौ. से सोशल मीडिया)

Black Fungus : देश में कोरोना की दूसरी लहर से जूझ रहे लोगों को ब्लैक फंगस (Black Fungus) महामारी का सामना करना पड़ रहा है। कई दिनों से देश के हजारों लोग ब्लैक फंगस की चपेट में नजर आ रहे हैं। बताया जा रहा है कि इस बीमारी को गुजरात, यूपी, पंजाब और हरियाणा समेत करीब 14 राज्यों में महामारी घोषित कर दिया गया है।

म्यूकरमाइकोसिस या ब्लैक फंगस दिन पर दिन काफी भयावह होता नजर आ रहा है। कई राज्यों में इस महामारी से मौत बढ़ती नजर आ रही है। सबसे ज्यादा ब्लैक फंगस के मामले गुजरात में नजर आ रहे हैं। यहां 2281 लोग म्यूकरमाइकोसिस की चपेट में आते नजर आए हैं। जानते हैं किस राज्य में इस महामारी के कितने मामले सामने आ रहे हैं।

किस राज्य में ब्लैक फंगस के कितने मामले

आपको बता दें कि ब्लैक फंगस के सबसे ज्यादा मामले गुजरात में हैं, यहां 2281 लोग ब्लैक फंगस की चपेट में आए हैं। इसके बाद महाराष्ट्र में 2000 मामले, आंध्र प्रदेश में 910 मामले, राजस्थान में 700, मध्यप्रदेश में 720, कर्नाटक में 500, दिल्ली में 197, तेलंगाना में 350 , हरियाणा में 250, यूपी में 124, बिहार में 56, पश्चिम बंगाल में 6 मामले सामने आए हैं।

इन राज्यों में महामारी घोषित

कोरोना के मरीजों में ब्लैक फंगस के बढ़ते मामलों को देखते हुए महाराष्ट्र, गुजरात, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, तेलंगाना, हरियाणा, राजस्थान, ओडिशा, बिहार, चंडीगढ़, उत्तराखंड समेत 14 राज्यों ने इस बीमारी को महामारी घोषित कर दिया है।

महामारी घोषित करने पर गाइडलाइन का करना होता पालन

आपको बता दें कि राज्य जब किसी बीमारी को महामारी घोषित करता है तो उसे उस बीमारी के केस, इलाज, दवा से मरने वाले लोगों का हिसाब रखना होता है। इसके साथ ही सभी मामलों की रिपोर्ट चीफ मेडिकल ऑफिसर को देना होता है। इस साथ आईसीएमआर की गाइडलाइन का पालन करना होता है।

सोनिया गांधी ने प्रधानमंत्री से की अपील

देश में ब्लैक फंगस के मामलों की बढ़त को देखते हुए कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिख कर आग्रह किया कि इस बीमारी के मरीजों को तत्काल राहत पहुंचाने को लेकर जरूरी कदम उठाए जाएं। उन्होंने प्रधानमंत्री को पत्र लिख कर इस बात का भी जिक्र किया कि केंद्र ने राज्य से ब्लैक फंगस को महामारी घोषित करने को कहा है। सोनिया गांधी ने कहा " महामारी घोषित करने का मतलब यह है कि इस बीमारी के उपचार के लिए जरूरी दवाओं का पर्याप्त उत्पादन और आपूर्ति सुनिश्चित करना आवश्यक है तथा मरीजों की मुफ्त देखभाल की जाए। "

Tags:    

Similar News