राजधानी में लॉकडाउन: अस्पतालों में बेड की कमी, मरीजों के बढ़ने से आफत

दिल्ली में कोरोना वायरस का संक्रमण दिन प्रति दिन बढ़ता जा रहा है। ऐसे में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा

Published By :  Vidushi Mishra
Update: 2021-04-11 07:46 GMT

फोटो-सोशल मीडिया

नई दिल्ली। दिल्ली में कोरोना वायरस का संक्रमण दिन प्रति दिन बढ़ता जा रहा है। ऐसे में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए हमारी सरकार 3 स्तर पर काम कर रही है। इसके साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि अस्पतालों के अंदर बेड्स की कमी हो गई, तो दिल्ली में लॉकडाउन लगाना पड़ सकता है। उन्होंने कहा कि कई पाबंदियां लगाई गयी हैं, उन्हें फॉलो करें। जिससे कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे को रोका जा सके।

अस्पताल में बेस्ट से बेस्ट इलाज 

राजधानी के बिगड़ते हालातों को देखते हुए अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कोरोना के प्रोटोकॉल फॉलो करने होंगे, मास्क पहनिए और जब ज़रूरी हो तभी घर से बाहर निकलें। हम कोशिश कर रहे हैं कि अस्पताल में बेस्ट से बेस्ट इलाज मिले। नवंबर के महीने में 8 साढ़े हजार की पीक आई थी, आज मामले 10 हजार के पार हो गए हैं।

आगे उन्होंने कहा कि दिल्ली में कोरोना एप आज भी काम कर रहा है, किस अस्पताल में बेड मौजूद है, उस एप से देख सकते हैं। जहां बेड हो वहां मरीज़ को सीधे लेकर जाओ। लोग प्राइवेट अस्पताल की तरफ दौड़ रहे हैं, वहां बेड्स कम होते हैं, प्राइवेट अस्पताल की तरफ मत दौड़िये। सरकारी अस्पताल में अच्छे इंतज़ाम हैं, वहां भी जाएं।

साथ ही सीएम केजरीवाल ने कहा कि अगर अस्पताल जाने की जरूरत है तभी अस्पताल जाएं वरना बेड्स कम पड़ जाएंगे। अगर सीरियस मरीज़ को बेड नही मिला तो उसकी मौत हो सकती है। इसलिए घर के अंदर होम आइसोलेशन में इलाज कराइये। जब तक अस्पताल में जाने की जरूरत न हो, अस्पताल न जाएं।


दिल्ली में लॉकडाउन

इसी कड़ी में सीएम ने आगे कहा कि अगर अस्पताल कम पड़ गए तो दिक्कत आ जायेगी। लॉकडाउन कोरोना से जूझने का समाधान नही है। लॉकडाउन तब लगेगा जब अस्पताल की व्यवस्था चरमरा जाए। उन्होंने कहा कि अस्पतालों के अंदर बेड्स की कमी हो गयी तो दिल्ली में लॉकडाउन न लगाना पड़ जाए।

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हम कोशिश कर रहे हैं अस्पताल में बेस्ट से बेस्ट इलाज मिले। प्रधानमंत्री को पत्र लिखा है कि वैक्सीनेशन के लिए प्रोटोकॉल पर छूट दें। हमारा स्टाफ घर-घर जाकर वैक्सीन लगाने को तैयार हैं।

वहीं सीएम ने कहा कि इसलिए केंद्र सरकार वैक्सीनेशन पर पाबंदियां हटाएं। अगर वैक्सीनेशन तेज़ कर दें तो कोरोना का समाधान हो सकता है। एक अस्पताल से ख़बर आई कि डॉक्टर्स को वैक्सीन की दोनों डोज़ के बाद भी कोरोना हो रहा है। इस बारे में विशेषज्ञों का कहना है कि वैक्सीन लगाने के बाद आपको सीरियस कोरोना नही होगा, आपकी मौत नहीं होगी।

Tags:    

Similar News