Coronavirus: देश में बढ़ रहा कोरोना, लगातार छठवें दिन 40000 केस, केरल की स्थिति चिंताजनक

Coronavirus: देश में पिछले पांच दिन से लगातार कोरोना के 40 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आये हैं। जिसमें केरल की स्थिति सबसे ज्यादा चिंताजनक है।

Newstrack :  Network
Published By :  Shashi kant gautam
Update: 2021-08-02 02:53 GMT

देश में बढ़ रहे हैं Coronavirus के मामले: फोटो- सोशल मीडिया

Coronavirus: कोरोना महामारी की दूसरी लहर से देश को अभी फुर्सत ही मिली थी कि एक बार फिर संक्रमण की गति तेज हो गई है। देश में पिछले पांच दिन से लगातार कोरोना के 40 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आये हैं। सबसे डरावनी बात यह है कि जहां एक तरफ संक्रमण तेज़ी से बढ़ रहा है तो वहीं दूसरी तरफ ठीक होने वाले मरीजों की संख्या कम हो गई है। संक्रमित मरीजों के नए मामले अब ज्यादा सामने आ रहे हैं। यह बदलाव केरल राज्य में ज्यादा देखने को मिल रहा है। जहां पर लगातार 20 हजार से ज्यादा नए मामले दर्ज किए जा रहे हैं।

आपको बता दें कि केरल में स्थिति हर दिन लगातार बिगड़ती जा रही है। मामले भी ज्यादा आ रहे हैं। पिछले 24 घंटे केरल में कोरोना के 20,728 नए मामले सामने आए हैं, वहीं 56 लोगों ने अपनी जान गंवा दी है। सक्रिय मरीज भी एक लाख के ऊपर बने हुए हैं। अभी केरल में कुल 1,67,379 एक्टिव केस हैं। आइए देखते हैं कि इस समय देश के किन राज्यों में कोरोना की क्या स्थिति है।

तमिलनाडु

अगर हम बात तमिलनाडु की करें तो यहां 2 हजार के करीब नए मामले सामने आए हैं। राज्य में 26 लोगों ने इस महामारी के आगे दम तोड़ा है। एक्टिव केस की बात करें तो तमिलनाडु में स्थिति केरल की तुलना में बेहतर है। यहां अभी 20,524 सक्रिय मरीज रह गए हैं।


महाराष्ट्र और केरल की स्थिति चिंताजनक: फोटो- सोशल मीडिया

 

महाराष्ट्र

महाराष्ट्र में कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित लोग मिले हैं और यहां की स्थिति कुछ खास अच्छी नहीं है। यहां पर एक बार फिर 6 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आ गए हैं। कुल 6,479 नए पॉजिटिव मरीज दर्ज किए गए हैं। वहीं मौत का आंकड़ा 157 रहा है। टेस्टिंग के मामले में भी महाराष्ट्र काफी आगे चल रहा है। अब तक 4,81,85,350 टेस्ट किए जा चुके हैं। उसमें भी आरटी पीसीआर का शेयर ज्यादा रखा गया है।

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश में कोरोना पर काफी हद तक काबू पा लिया गया है। कई जिलों को तो कोरोना मुक्त कर दिया गया है। वहीं कुछ जिले ऐसे भी हैं, जहां पर रोज के 10 से भी कम मामले दर्ज किए जा रहे हैं। पिछले 24 घंटे की बात करें तो कोरोना के 36 नए मामले सामने आए हैं। अब मामले जरूर कम हैं, लेकिन टेस्टिंग को अभी भी काफी ज्यादा रखा जा रहा है। इसी वजह से पिछले 24 घंटे में 2 लाख 48 हजार 152 सैंपल की जांच की गई है।

उत्तर प्रदेश में टेस्टिंग की वजह से कोरोना काबू में: फोटो- सोशल मीडिया

 

दिल्ली

देश कि राजधानी दिल्ली में भी कोरोना स्थिति अब काफी बेहतर है। पिछले 24 घंटे में सिर्फ एक मरीज की जान गई है, वहीं 85 नए मामले सामने आए हैं। दिल्ली में संक्रमण दर भी सिर्फ 0.12 प्रतिशत रह गया है और रीकवरी भी काफी ज्यादा चल रही है।

दिल्ली में टीकाकरण नीति को भी लगातार बदला जा रहा है। कम समय में ज्यादा लोगों को टीका लगाने की वजह से बदलाव देखने को मिल रहे हैं। इसी कड़ी में अब दिल्ली में जो 80 प्रतिशत कोविशील्ड का स्टॉक है, वो उन लोगों को दिया जाएगा जिन्हें दूसरी डोज लगनी है।

Tags:    

Similar News