Cyclone Yaas: पीएम मोदी कल ओडिशा और पश्चिम बंगाल का करेंगे दौरा, महाराष्ट्र-केरल को अभी है इंतजार

चक्रवात हमेशा अपने पीछे तबाही छोड़ता है। देश इन दिनों ऐसी दो तबाहियों को झेल चुका है।

Newstrack :  Network
Published By :  Raghvendra Prasad Mishra
Update: 2021-05-27 13:12 GMT

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फाइल तस्वीर (फोटो साभार-सोशल मीडिया)

नई दिल्ली। चक्रवात हमेशा अपने पीछे तबाही छोड़ता है। देश इन दिनों ऐसी दो तबाहियों को झेल चुका है। पहले ताउते चक्रवात और फिर यास ने देश के कई राज्यों को नुकसान पहुंचाया है। हालांकि केंद्र सरकार की तरफ से प्रभावित राज्यों को हर संभव मदद दी जा रही है। इसी क्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चक्रवात यास से हुए नुकसान की समीक्षा करने कल ओडिशा और पश्चिम बंगाल का दौरा करेंगे। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ताउते चक्रवात से प्रभावित गुजरात का दौरा कर राहत पैकेज देने की घोषणा कर दी थी, जबकि महाराष्ट्र और केरल को अभी भी प्रधानमंत्री के आने का इंतजार है। जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री पहले भुवनेश्वर जाएंगे यहां समीक्षा बैठक के बाद बालसोर, भद्रक और पुरबा मेदिनीपुर के प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वे करेंगे।

इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पश्चिम बंगाल जाएंगे और यहां समीक्षा बैठक में हिस्सा लेंगे। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को दिल्ली में चक्रवात यास के प्रभाव की समीक्षा बैठक की है। इस बैठक में अधिकारियों की तरफ से तैयारियों के विभिन्न पहलुओं, नुकसान के आकलन के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई। इस दौरान प्रधानमंत्री को बताया गया कि पश्चिम बंगाल और ओडिशा में 46 टीमों के साथ एनडीआरएफ की करीब 106 टीमों को तैनात किया गया था। चक्रवात के दौरान टीम के सदस्यों ने 1000 से ज्यादा व्यक्तियों को बचाया गया। चक्रवात के बाद 2500 से अधिक पेड़ और पोल को हटाया गया, जिनके वजह से यातायात बाधित हो रहा था।

बैठक में प्रधामंत्री को बताया गया कि इस दौरान नौसेना और वायुसेना को अलर्ट पर रखा गया था। फिलहाल चक्रवात यास की वजह से हुए नुकसान का आकलन अभी जारी है। आज की समीक्षा बैठक में अधिकारियों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को प्रारंभिक रिपोर्ट के आधार पर जानकारी उपलब्ध कराई है। 

Tags:    

Similar News