वीकेंड कर्फ्यू का ऐलान: राजधानी में मचा हाहाकार, क्या बंद रहेगा क्या खुलेगा

राजधानी दिल्ली में भी कोरोना से हाहाकार मचा हुआ है। ऐसे में इस हाहाकार के बीच दिल्ली सरकार ने आज बड़ा ऐलान...

Published By :  Vidushi Mishra
Update: 2021-04-15 08:44 GMT

वीकेंड कर्फ्यू(फोटो-सोशल मीडिया)

नई दिल्ली। पूरे देश में कोरोना की दूसरी लहर की तबाही से आंकड़ा 2 लाख को पार कर गया है। राजधानी दिल्ली में भी कोरोना से हाहाकार मचा हुआ है। ऐसे में इस हाहाकार के बीच दिल्ली सरकार ने आज बड़ा ऐलान करते हुए वीकेंड कर्फ्यू लागू कर दिया है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने लोगों से वीकेंड कर्फ्यू का सख्ती से पालन करने की अपील की है।   

दिल्ली सरकार के इस ऐलान के तहत शुक्रवार रात 10 बजे से सोमवार सुबह 6 तक वीकेंड कर्फ्यू लगाया गया है। ऐसे में अगर जरूरत महसूस हुई थी, तो वीकेंड कर्फ्यू की मियाद को और बढ़ाया जा सकता है। कर्फ्यू के दौरान जिम, होटल, स्पा, मॉल, ऑडिटोरियम बंद रहेंगे। सभी जरुरी सेवाओं को छूट रहेगी और निजी दफ्तरों के कर्मचारी घर से काम करेगें।

दिल्ली में इस पर लगी पाबंदी

इसके साथ ही अंतरराज्यीय परिवहन जारी रहेगा, शादियों को छूट मिलेगी, लेकिन मेहमानों को पहले ई-पास के लिए आवेदन करना पड़ेगा। वहीं मेडिकल स्टाफ को ई-पास की जरूरत नहीं होगी, इसके साथ ही यात्री आवागमन के लिए टिकट दिखा सकते हैं। साथ ही एमसीडी के हर जोन में एक जोनल मार्केट खोलने का फैसला लिया गया है।

सख्ती बढ़ाते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हम जरूरी सेवाओं से जुड़े लोगों और शादियों के लिए लोगों को कर्फ्यू पास देंगे। मॉल, जिम, स्पा, ऑडिटोरियम को बंद करने के निर्देश दिए जा रहे हैं, सिनेमा हॉल 30% क्षमता पर चल सकते हैं. रेस्तरां खुले रहेंगे, लेकिन सिर्फ टेकअवे की सुविधा होगी।


वीकेंड कर्फ्यू में मिली ये छूट

आगे सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि वीकेंड में सिर्फ इलाके के हिसाब से एक बाजार को खोला जाएगा। पांच दिन लोग काम करें, लेकिन वीकेंड में घरों में रहने की कोशिश करें। अगर किसी को अस्पताल जाना है, एयरपोर्ट, बस स्टेशन, रेलवे स्टेशन जाना है उन लोगों को वीकेंड कर्फ्यू के दौरान छूट रहेगी। लेकिन इसके लिए पास लेना होगा।

इसके साथ ही दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि एक साप्ताहिक बाज़ार को एक दिन में और एक ज़ोन के हिसाब से इजाजत दी जाएगी। साप्ताहिक बाज़ार में ज़्यादा भीड़ ना हो इसके लिए खास इंतजाम किए जा रहे हैं, रेस्तरां में अब बैठ कर खाने की इजाजत नहीं होगी, केवल होम डिलीवरी की अनुमति होगी।

Tags:    

Similar News