दिल्ली में अनलॉक: शुरू होगा कंस्ट्रक्शन, खुलेंगी फैक्ट्रियां, केजरीवाल ने किया एलान

Delhi Unlock: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज यानी शुक्रवार को राजधानी को अनलॉक करने का एलान किया है।

Newstrack :  Network
Published By :  Shreya
Update: 2021-05-28 10:44 GMT

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल और बैरिकेडिंग हटाता पुलिसकर्मी (काॅन्सेप्ट फोटो: सोशल मीडिया)

Delhi Unlock: देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर की दस्तक होने के बाद से ही संक्रमण की रफ्तार बेकाबू हो चुकी है। बीते दिनों कोविड-19 के मामले तेजी से बढ़ते देखे गए। जिसके बाद राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत कई राज्यों में लॉकडाउन जैसे पाबंदियां लगा दी गईं। हालांकि बीते कुछ दिनों से नए मामलों में काफी कमी दर्ज की जा रही है। इसी के साथ ही राज्य सरकारें प्रदेश को अनलॉक करने पर विचार कर रही हैं।

इस बीच दिल्लीवासियों के लिए भी एक अच्छी खबर सामने आई है। दरअसल, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज यानी शुक्रवार को राजधानी को अनलॉक करने का एलान किया है। उन्होंने कोरोना का कहर कम होने के मद्देनजर ये फैसला लिया है। उन्होंने कहा कि कोरोना के खिलाफ इस लड़ाई में दिल्लीवासियों की मेहनत से दिल्ली में स्थिति तेज़ी से सुधर रही है, लॉकडाउन के बाद अब दिल्ली धीरे-धीरे अनलॉक के लिए तैयार है।

जनता और विशेषज्ञों की राय पर खोलेंगे दिल्ली

उन्होंने कहा कि बड़ी मेहनत से कोरोना पर काबू पाया गया है। लेकिन अब तक लड़ाई पूरी नहीं जीती गई है। हम जनता के सुझावों और विशेषज्ञों की राय के आधार पर दिल्ली को धीरे धीरे खोलेंगे। उन्होंने कहा कि हम लॉकडाउन खोलने की प्रक्रिया जारी रखेंगे, बशर्ते कोरोना फिर से बढ़ने नहीं लगे।

सीएम केजरीवाल ने कहा दिल्ली में कोरोना वायरस के केस लगातार कम हो रहे हैं। बीते 24 घंटे में संक्रमण की दर 1.50 फीसदी आई है। इस दौरान 1100 नए केस दर्ज किए गए हैं। उन्होंने कहा कि अस्पतालों में बेड मिलने में भी कोई दिक्कत नहीं हो रही है। आईसीयू और ऑक्सीजन बेड्स काफी खाली हो चुकी हैं। ऐसे में हमें कोरोना को भी काबू करना है और आर्थिक गतिविधियों को भी चालू करना है।

31 मई से शुरू होगी अनलॉक की प्रक्रिया

आप मुखिया ने कहा कि राजधानी दिल्ली में धीरे धीरे 31 मई से लॉकडाउन खोलने की प्रक्रिया शुरू होगी। ये फैसला एलजी की अध्यक्षता में लिया गया है। केजरीवाल ने कहा कि सबसे पहले उन लोगों का ध्यान रखना है जो समाज का सबसे गरीब तबका है, मजदूर हैं, प्रवासी हैं। सोमवार सुबह से कंस्ट्रक्शन और फैक्ट्रियों की गतिविधियों को खोला जाएगा। अगले एक हफ्ते के लिए यह दोनों सेक्टर खुले रहेंगे।

सीएम सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हम हर हफ्ते जनता के सुझाव और एक्सपर्ट से राय के आधार पर अनलॉक जारी रखेंगे। लेकिन अगर कोरोना के मामले बढ़ने लगे तो हमें अनलॉक की प्रक्रिया को रोकना भी पड़ सकता है। ऐसे में आप सभी लोगों से अपील है कि कोरोना से संबंधी जो भी एहतियात हैं, उसको जरूर बरते।

सीएम ने लोगों से की ये अपील

उन्होंने कहा कि जब आप लोग नियम का पालन करेंगे, तभी दिल्ली में आर्थिक गतिविधियां सामान्य हो पाएंगी। लेकिन अगर कोरोना फिर बढ़ा तो हमें फिर से लॉकडाउन लगाना पड़ेगा। हम नहीं चाहते हैं कि ऐसा करना पड़े। सीएम ने लोगों से अपील की कि वे जरूरत पड़ने पर ही घरों से बाहर निकलें। कोरोना नियमों की अनदेखी एकदम मत करें, जब तक जरूरी न हो तब तक घर से बाहर न निकले।

दिल्ली में कम हो रहा संक्रमण का कहर

आपको बता दें कि दिल्ली समेत देश में कोरोना के नए मामलों में कमी दर्ज की जा रही है। राजधानी की बात करें तो यहां पर बीते 24 घंटे में केवल 1,072 नए मामले रिपोर्ट हुए हैं। हालांकि इस दौरान 117 लोगों ने अपनी जान गंवाई हैं। गुरुवार को 3,725 लोग ठीक भी हुए हैं। माना जा रहा है कि दिल्ली में जल्द ही कोरोना के केस 200-300 प्रतिदन के करीब पहुंच सकता है। 

देश में 44 दिनों के बाद सामने आए सबसे कम केस

जबकि पूरे देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 1.90 लाख से भी कम मामले दर्ज किए गए हैं। जो कि 44 दिनों के बाद सामने आए सबसे कम केस हैं। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय (Health Ministry) के आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना के 1 लाख 86 हजार 364 नए मामले सामने आए हैं, जबकि इस दौरान 3,660 लोगों की मौत हो गई है। अब देश में कुल संक्रमित मरीजों की संख्‍या 2 करोड़ 75 लाख 55 हजार 457 हो गई है। 

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News