Earthquake: आज कई राज्यों में भूकंप के झटके, जानें कितनी रही तीव्रता

Earthquake: आज सुबह करीब 8:45 पर असम (Assam) और उत्तर बंगाल (North Bengal) में भूकंप के झटके महसूस किए गए जिसकी तीव्रता 5.2 रही ।

Newstrack :  Network
Published By :  Monika
Update: 2021-07-07 05:59 GMT

महसूस हुए भूकंप के झटके (सांकेतिक फोटो : सोशल मीडिया )

Earthquake: देश में बुधवार को कई राज्यों में भूकंप के झटके महसूस हुए । कही कम तो कही ज्यादा तीव्रता के साथ आए भूकंप के झटके से लोग डरे-सहमे दिखें । आज सुबह करीब 8:45 पर असम (Assam) और उत्तर बंगाल (North Bengal) में भूकंप के झटके महसूस किए गए जिसकी तीव्रता 5.2 रही । इससे जान-माल के किसी भी तरह के नुकसान की खबर नहीं आई है ।

वहीं दूसरी तरफ बुधवार सुबह मेघालय में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए । इसकी तीव्रता 5.2 रही । ये झटके उत्तरी बंगाल तक महसूस किए गए है । झटके इतने तेज थे कि दार्जिलिंग, कूच बिहार समेत उत्तरी बंगाल के कई इलाकों में महसूस किए गए ।

7 जुलाई की सुबह आए भूकंप के झटके झारखंड के दुमका सहित संथाल परगना के संताल परगना के पाकुड़, साहिबगंज, देवघर, गोड्डा और जामताड़ा में हल्के झटके महसूस हुए ।

दिल्ली में भी भूकंप 

बता दें, इससे पहले दिल्ली और एनसीआर में सोमवार रात भूकंप के झटके महसूस किए गए थे । भूकंप की तीव्रता 3.7 बताई गई थी । जिससे किसी तरह के नुकसान की खबर नहीं आई थी । दिल्ली और एनसीआर में समय समय पर भूकंप के झटके महसूस किए जाते हैं । हालांकि, राहत की बात ये रहती है कि ये झटके कम तीव्रता वाले होते हैं । जिससे बड़ा नुकसान नहीं होता ।

भूकंप आने पर करें ये काम

-सबसे पहले अगर भूकंप के झटके महसूस होते हैं तो घबराए बिलकुल भी नहीं ।

-भूकंप के वक़्त घर में हैं तो किसी मजबूत टेबल या फर्नीचर के नीच बैठ जाए और हाथ से सिर चेहरे को ढक लें ।

-झटके महसूस होने पर घर के अंदर ही रहे जब तक झटके बंद ना हो जाए ।

-बिल्डिंग से नीचे जाने के लिए लिफ्ट का प्रयोग ना करें ।

-सभी बिजली के स्विच को ऑफ कर दें ।

-अगर झटका बड़ा है और आप मलबे के नीचे दब गए हो तो रुमाल या किसी कपड़े से मुंह को ढक लें ।

Tags:    

Similar News