Fact Check: मोदी सरकार ने पासपोर्ट से हटा दिया है नेशनलटी का कॉलम

मोदी सरकार ने पासपोर्ट से नेशनलटी का कॉलम हटा दिया है। क्या है वायरल मैसेज का पूरा सच जाने...

Newstrack :  Network
Published By :  Ragini Sinha
Update:2021-08-14 17:17 IST

मोदी सरकार ने पासपोर्ट से हटा दिया है नेशनेलिटी का कॉलम (social media)

Fact check: सोशल मीडिया पर एक मैसेज वायरल हो रहा है, इसमें दावा किया जा रहा है कि मोदी सरकार ने पासपोर्ट से नेशनलटी का कॉलम हटा दिया है। इस दावे का स्क्रीनशॉट भी फेसबुक पर शेयर किया जा रहा है। इसपर हजारों लोगों ने अपनी प्रतिक्रिया भी दी। हालांकि, इसकी पड़ताल करने पर पाया गया है कि इस दावे में कोई सच्चाई नहीं है और ये मैसेज पूरी तरह से फर्जी है। विश्वास न्यूज को अपने फैक्ट चेकिंग वॉट्सऐप चैटबॉट (+91 95992 99372) पर ये दावा फैक्ट चेक के लिए मिला है। विश्वास न्यूज की पड़ताल में ये दावा गलत निकला है। 

नेशनेलिटी का कॉलम अभी भी है

 विदेश मंत्रालय की पासपोर्ट के लिए बनाई गई ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर जब इससे संबंधित जानकारी जुटाने की कोशिश की गई, तो ये भी दावा गलत निकला है, लेकिन नेशनलटी का कॉलम अभी भी है। पासपोर्ट में सबसे ऊपर ही नेशनलटी का कॉलम है। ऐसे में अगर आपको कोई इस तरह का मैसेज मिला है, जिसमें पासपोर्ट से नेशनलटी कॉलम हटा दिए जाने का दावा किया गया हो तो इस पर विश्वास ना करें, ये पूरी तरह से झूठ है। ऐसा कोई फैसला केंद्र सरकार ने नहीं लिया है।

दावा एकदम बेबुनियाद है

जो मैसेज वायरल हो रहा है, उसे सैयद एतमाद के नाम से लिखा गया है। मैसेज में एतमाद खुद को वकील बताते हुए लिख रहा है कि मोदी सरकार ने पासपोर्ट से 'नेशनलटी इंडियन' कॉलम हटा दिया है। ऐसे में अपने पुराने पोसपोर्ट बहुत संभाल कर रखें। इसको लेकर वनइंडिया ने जब विदेश मंत्रालय में अपने सूत्रों से जानकारी ली तो बताया गया कि ये दावा एकदम बेबुनियाद है। मंत्रालय से जुड़े लोगों ने कहा कि इसमें कोई सच्चाई नहीं है क्योंकि बिना नेशनलटी कॉलम के पासपोर्ट बन नहीं सकता है।



क्या हो रहा है वायरल

तमाम यूजर्स वॉट्सऐप और फेसबुक जैसे प्लेटफॉर्म पर एक कथित वॉट्सऐप मैसेज का स्क्रीनशॉट शेयर कर रहे हैं। विश्वास न्यूज को चैटबॉट पर मिले इस मैसेज को यहां नीचे देखा जा सकता है। हमने पासपोर्ट आवेदन करने और इससे जुड़ी आधिकारिक जानकारी देने वाली वेबसाइट portal1.passportindia.gov.in पर जाकर अपनी पड़ताल को आगे बढ़ाया। इसमें हमें ऐसी कोई जानकारी नहीं मिली, जो वायरल दावे की पुष्टि करती हो। फैक्ट चेक किए जाने तक वेबसाइट पर आखिरी सर्कुलर 31 जुलाई 2020 का मिला, जो किसी और विषय से संबंधित है।

Tags:    

Similar News