कांप उठा जम्मू-कश्मीर: भूकंप के झटकों से मची अफरा-तफरी, घरों से भागे सभी

Earthquake in Jammu Kashmir: आज जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ा में आए भूकंप के झटकों से धरती थर्रा गई। डरे-सहमे लोग घरों को छोड़कर खुले की तरफ भागे।

Newstrack :  Network
Published By :  Vidushi Mishra
Update:2022-04-18 16:05 IST

(डिजाइन फोटो- न्यूजट्रैक) 

Earthquake in Jammu Kashmir: जम्मू-कश्मीर से बड़ी खबर आ रही है। सोमवार की दोपहर यहां के किश्तवाड़ा में जोरदार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। यहां पर भूकंप की तीव्रता 3.4 मापी गई है। झटकों को खौफ खा लोग अपने-अपने घरों को छोड़कर भागने में मजबूर हो गए। गर्मियों की चिलचिलाती धूप में भूकंप ने एक बार फिर लोगों को डरा दिया।

आज जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ा में आए भूकंप के झटकों से धरती थर्रा गई। डरे-सहमे लोग घरों को छोड़कर खुले की तरफ भागे। पहाड़ी इलाकों में भूकंप से खतरा बहुत ही ज्यादा होता है। वहीं इससे पहले भी जम्मू-कश्मीर में भूकंप के झटके महसूस किए गए। ये भूकंप 29 मार्च को जम्मू कश्मीर के लेह में आया था। 

झटकों से डरे लोग

इससे पहले बीते शुक्रवार को अरुणाचल प्रदेश स्थित पेंगिन से 1176 किमी उत्तर की ओर से भूकंप के मध्यम झटके महसूस किए गए थे। यह भूकम्प शुक्रवार सुबह करीब 6:56 बजे आया था। इस भूकंप के चलते आसपास के लोगों ने इसके झटके महसूस किए थे।

इसी के साथ रिक्टर स्केल पर पेंगिन से 1176 किमी उत्तर की ओर आए इस भूकंप की तीव्रता 5.3 रही। स्थानीय लोगों द्वारा इस भूकम्प के झटके के चंद सेकंडों तक महसूस किए थे। जिसके बाद कंपन स्वतः शांत हो गया था।

ऐसे में राष्ट्रीय भूकम्प विज्ञान केंद्र द्वारा प्राप्त सूचना के आधार पर 5.3 की तीव्रता का यह भूकम्प मध्यम श्रेणी में रखा गया था। हालांकि शुक्रवार को आए इस भूकम्प में किसी प्रकार के जान-माल के नुकसान की कोई खबर नहीं थी।

बता दें, शुक्रवार सुबह जिस वक्त भूकम्प आया, उस वक़्त अधिकतर लोग अपने घरों में ही थे और अपने काम-धंधे पर जाने की तैयारी बना रहे थे कि तभी अचानक आए भूकंप के झटकों से घबराकर लोग अपने घरों से बाहर की ओर भागे, हालांकि कुछ देर में भूकम्प के झटके शांत होने के बाद लोग वापस अपने काम पर लग गए थे। लेकिन डर फिर भी बना हुआ था।


Tags:    

Similar News