कश्मीरी पंडित नरसंहार: कौन है इसका आरोपी विट्टा कराटे, जिसकी खुलने जा रही जुर्म की फ़ाइल

Kashmiri Pandit Massacre: 1990 का कश्मीर से कश्मीरी पंडितों (Kashmiri Pandit) के पलायन का मुद्दा लगातर तूल पकड़ता जा रहा है।

Report :  Rajat Verma
Published By :  Vidushi Mishra
Update: 2022-03-30 05:28 GMT

बिट्टा कराटे (फोटो-सोशल मीडिया)

Kashmiri Pandit Massacre: फ़िल्म 'द कश्मीर फाइल्स' ('The Kashmir Files') की रिलीज के बाद से लगातार 1990 का कश्मीर से कश्मीरी पंडितों (Kashmiri Pandit) के पलायन का मुद्दा लगातर तूल पकड़ता जा रहा है। ऐसे में मामले के मद्देनज़र दोबारा से जांच को लेकर चर्चा बेहद ही तेज है। जांच की फाइलें दोबारा से खुलने के चलते इसमें कई ऐसे नाम शामिल हैं जिनके लिए घटना के करीब 21 साल बाद मुश्किलें वापस से बढ़ सकती हैं।

इन नामों में फारुख अहमद डार उर्फ बिट्टा कराटे (bitta karate) और यासीन मलिक (yasin malik) का नाम नाम सबसे शीर्ष में है। दोनों जेकेएलएफ (जम्मू कश्मीर लिबरेशन फ्रंट) (Jammu Kashmir Liberation Front) के शीर्ष अलगाववादी नेताओं में से एक थे।

फ़िल्म 'द कश्मीर फाइल्स' ('The Kashmir Files') के चलते अधिकतर लोग अब बिट्टा कराटे और उसकी बर्बरता से वाकिफ हुए हैं। ऐसे में लोगों द्वारा कश्मीरी पंडित पलायन मुद्दे की वापस के जांच को लेकर मांग तेज होती जा रही है। जम्मू-कश्मीर के डीजीपी दिलबाग सिंह ने बीते कुछ दिनों पूर्व ही वापस से मामले सम्बंधी फ़ाइल खोलने का ज़िक्र किया था।

जानें कौन है बिट्टा कराटे
Who is Bitta Karate

बिट्टा कराटे भी जेकेएलएफ का आतंकी और अलगाववादी नेता था और 1990 के दौरान कश्मीरी पंडितों को मारने और उन्हें कश्मीर से भागने के लिए मजबूर करने में उसका बहुत बड़ा हाथ था। अपने एक साक्षात्कार में बिट्टा कराटे ने स्वयं बड़ी संख्या में कश्मीरी पंडितों की नृसंश हत्या की बात कबूली थी।

बिट्टा कराटे (Bitta Karate) पर करीब 20 ऐसे ही मामले दर्ज किए गए थे, जिसके चलते उसे गिरफ्तार किया गया था और बाद में करीब 16 साल जेल में काटने के बाद बिट्टा कराटे को 2006 में अदालत ने रिहा कर दिया था। बिट्टा कराटे का असली नाम फारूक अहमद डार है और कराटे में प्रशिक्षित होने के चलते लोग उसे बिट्टा कराटे बुलाते थे।

Tags:    

Similar News