वैक्सीनेशन का अनोखा तरीका: खिलाई जा रही बिरयानी, टीके के साथ ढेरों तोहफे

लोगों को कोरोना टीका लगाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है, साथ ही तरह-तरह के नुस्खे अपनाए जा रहे हैं।

Newstrack :  Network
Published By :  Vidushi Mishra
Update: 2021-06-03 17:05 GMT

चेन्नई में वैक्सीन लेने वालों को फ्री बिरयानी और ढेरों गिफ्ट(फोटो-सोशल मीडिया)

चेन्नई: कोरोना टीकाकरण की प्रक्रिया पूरे देश में जोरों-शोरों से चल रही है। लोगों को टीका लगाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है, साथ ही तरह-तरह के नुस्खे अपनाए जा रहे हैं। ऐसे में चेन्नई में मछुआरों के एक गांव में टीकाकरण के लिए लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए बिरयानी और फ्री में उपहार देने की लकी ड्रा स्कीम शुरू की गई। इस पर एनजीओ का कहना है कि उसकी ये स्कीम काम कर रही है। गांव में वैक्सीन लगवाने की संख्या में बढ़ोत्तरी हुई है।

बता दें, मछुआरा गांव कोवलम की जनसंख्या 14,300 है। जिनमें से 6,400 लोग 18 साल से अधिक उम्र के हैं। एसटीएस फाउंडेशन चलाने वाले सुंदर के मुताबिक, यहां दो महीनों में सिर्फ 58 लोगों को टीका लगाया जा सका। ऐसे में इस फाउंडेशन के साथ समुदाय के जागरूक लोग एक साथ आगे आए और वैक्सीन को लेकर हिचकिचाहट को दूर करने की प्लानिंग करने की तैयारी की।

लोगों को आकर्षण किया जा रहा 

ऐसे में एसएन रामदास फाउंडेशन, एसटीएस फाउंडेशन और चिराज ट्रस्ट के स्वयंसेवकों ने एक साथ आगे आकर गांव के लोगों को वैक्सीन डोज लेने पर फ्री में भोजन का ऑफर कर आकर्षित करने का फैसला किया।

इस पर एसटीएस फाउंडेशन के ट्रस्टी सुंदर ने कहा, "पिछले तीन दिनों में हमने 345 लोगों का टीकाकरण किया है और लकी ड्रॉ की योजना ने बहुत से लोगों को आकर्षित किया है। वे बिरयानी और लकी ड्रा के लिए वैक्सीन लेने के लिए आगे आ रहे हैं।"

लोगों में उत्साह

साथ ही इसे और ज्यााद लुभावना बनाने के लिए, टीम ने एक वीकली लकी ड्रा बनाया है, जिसमें फ्री उपहार के तौर पर मिक्सी, ग्राइंडर और सोने के सिक्के देने का ऐलान किया। एक बम्पर ड्रॉ भी है जहां विजेताओं के लिए रेफ्रिजरेटर, वॉशिंग मशीन और यहां तक ​​कि एक स्कूटर भी इनाम में देने की योजना है।

इसी कड़ी में रामदास फाउंडेशन का प्रतिनिधित्व करने वाले गौतम रामदास ने कहा कि हमारा लक्ष्य कोवलम गांव को कोविड फ्री बनाना है। करीब 7,000 लोग हैं जो वैक्सीन लेने के योग्य हैं। हमारा लक्ष्य है कि कोवलम में इन सभी लोगों को 100% जल्द से जल्द टीका लगाया जाएं और गांव को भारत में मॉडल ए तौर पर स्थापित करें। इस तरह से पूरी आबादी में वैक्सीन की झिझक को दूर करना संभव होगा। साथ ही मुफ़्त बिरयानी लोगों के लिए एक अच्छा आकर्षण रहा है और पूरा माहौल अस्पताल से ज्यादा मजेदार है। 

वहीं इस टीम ने प्रशासन से कोवलम के लिए और अधिक वैक्सीन का भी अनुरोध किया है क्योंकि वे भारत में 100% टीकाकरण के साथ इस गांव को पहला स्थान दिलाना चाहते हैं। जिसके चलते ये योजना बनाई गई है। 

Tags:    

Similar News