Viral Photo : अस्पताल में जंजीरों से जकड़े स्टेन स्वामी ?

सोशल मीडिया पर जंजीरों से बंधे एक बुजुर्ग की तस्वीर वायरल हो रही है. उन्हें सामाजिक कार्यकर्ता स्टेन स्वामी हैं।

Newstrack :  Network
Published By :  Ragini Sinha
Update:2021-07-06 09:57 IST

सामाजिक कार्यकर्ता स्टेन स्वामी (social media)

भीमा कोरेगांव मामले में जेल में बंद 84 साल के स्टेन स्वामी का मुंबई में सोमवार को निधन हो गया। वह कई बीमारियों से ग्रसित थे। स्टेन स्वामी सामाजिक कार्यकर्ता थे। उनके निधन के बाद सोशल मीडिया पर एक बुजुर्ग की तस्‍वीर वायरल हो रही है, जिसे स्टेन स्वामी बताया जा रहा है।


सामाजिक कार्यकर्ता स्टेन स्वामी (social media)


वायरल तस्वीर में बुजुर्ग के पैरों में बेड़ियां

तस्वीर में बुजुर्ग एक अस्‍पताल में भर्ती है और उसके पैरों में बेड़ियां हैं। दावा क‍िया गया है कि स्‍टेन स्‍वामी को ऐसे हालात में भी उन्‍हें बेड़‍ियों से बांधकर रखा गया है। वहीं, एक पोस्‍ट में लिखा गया कि यह नरेंद्र मोदी सरकार की तानाशाही की सबसे क्रूरतम तस्वीर है।

क्‍या है इस तस्‍वीर का सच?

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही यह तस्वीर मई 2021 की है. तस्वीर में बुजु्र्ग का असली नाम बाबूराम बताया जा रहा है और वह 90 साल के हैं। वह यूपी के एटा में बंदी हैं। बाबूराम को सांस लेने में तकलीफ होने के बाद उन्हें अस्‍पताल में भर्ती कराया गया था। उस समय जेल प्रशासन ने कैदी को बेड से बांध दिया था। फोटो वायरल होने के बाद बेड़ियां खोल दी गईं।

HC में सुनवाई को दौरान मिली निधन की जानकारी

मुंबई हाई कोर्ट में सोमवार को जमानत की अर्जी पर सुनवाई के दौरान ही डॉक्टर ने स्टेन के निधन होने की जानकारी दी. उन्हें हाई कोर्ट के निर्देश पर 28 मई को बांद्रा के होली फैमिली अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

दिल का दौरा पड़ने से हुआ स्वामी का निधन

डॉक्टर डिसूजा ने कहा, फादर स्टेन स्वामी का निधन हो गया है। उन्हें शनिवार को सुबह 4:30 बजे दिल का दौरा पड़ा। बहुत कोशिश के बाद भी उन्हें होश में नहीं लाया जा सका।

कोर्ट ने जताया दुख

पीठ ने कहा, हमें खेद है कि स्टेन का निधन हो गया। हम स्तब्ध हैं। पीठ ने प्राधिकरण को स्टेन के शव का पोस्टमॉर्टम करने और उसकी ऑटोप्सी रिपोर्ट जमा करने का निर्देश दिया है। पिछली सुनवाई के दौरान स्टेन के वकील ने पीठ को सूचित किया था कि उनका रक्तचाप गिर रहा है और वह कमजोरी महसूस कर रहे हैं।

Tags:    

Similar News