ऑक्सीजन सप्लाई पर PM मोदी का बड़ा फैसला, एक लाख कंसेंट्रेटर्स खरीदेगी सरकार

पीएम मोदी ने कहा कि इससे विशेष रूप से जिला मुख्यालयों और टीयर-2 शहरों में ऑक्सीजन की पहुंच में सुधार होगा।

Newstrack Network :  Network
Published By :  Chitra Singh
Update: 2021-04-28 13:46 GMT

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो- सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने पीएम केयर्स फंड ( PM Cares Fund) से 1 लाख पोर्टेबल ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर्स (Oxygen Concentrators) खरीदने की मंजूरी दी है। कोविड-19 मैनेजमेंट को ध्यान में रखते हुए लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन (LMO) आपूर्ति में सुधार के लिए आवश्यक उपायों पर चर्चा करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में एक उच्च-स्तरीय बैठक में यह निर्णय लिया गया।

पीएम मोदी ने कहा कि इससे विशेष रूप से जिला मुख्यालयों और टीयर-2 शहरों में ऑक्सीजन की पहुंच में सुधार होगा। प्रधानमंत्री ने जल्द से जल्द पीएम-केयर्स फंड के जरिए एक लाख पोर्टेबल ऑक्सीजन कंसंट्रेटर खरीदने का निर्देश दिया है, संक्रमण से ज्यादा प्रभावित राज्यों को आपूर्ति होगी।

बैठक में पीएम केयर्स फंड के तहत पहले से स्वीकृत 713 PSA प्लांटों के अलावा, 500 नए ऑक्सीजन प्लांटों को मंजूरी दी गई। पीएम केयर्स फंड से 500 नए ऑक्सीजन प्लांट लगाए जाएंगे और इनमें ऑक्सीजन का उत्पादन जल्द से जल्द शुरू करने के प्रयास किये जाएंगे। ये नए ऑक्सीजन प्लांट जिला मुख्यालय और टियर 2 शहरों के अस्पतालों में ऑक्सीजन की आपूर्ति में वृद्धि करेंगे।

ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर

आप सोच रहे होगें कि ये ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर (Oxygen Concentrator) क्या होता है, तो आपको बता दें कि ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर एक मेडिकल डिवाइस होता है, जो वायु से ऑक्सीजन को अलग करता है। वायु में कई तरह के गैस पाए जाते है, ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर वायु से शुद्ध ऑक्सीजन को लेता है और बाकी गैसों को अलग कर देता है। 

Tags:    

Similar News