ऑक्सीजन की जरूरत पर पीएम का आदेश, 24 घंटे काम करेगें फिलिंग प्लांट्स

पीएमओ (PMO) ने कहा है कि सरकार शुद्धिकरण के बाद मेडिकल ऑक्सीजन के लिए औद्योगिक सिलेंडर की अनुमति दी गई है।

Report By :  Network
Published By :  Chitra Singh
Update: 2021-04-16 14:56 GMT

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो- सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: भारत में बढ़ते कोरोना के बीच ऑक्सीजन की कमी ने केंद्र सरकार को चिंता में डाल दिया है। कई बड़ें-बड़ें अस्पतालों में ऑक्सीजन सिलेंडर की भारी कमी हो गई है। इस महामारी के दौरान आने वाली परेशानियों को देखते हुए पीएम मोदी ने राज्य सरकारों के साथ बैठक की।

ऑक्सीजन के बारे में जानकारी देते हुए पीएमओ ने बताया, "देश में पर्याप्त मेडिकल ग्रेड ऑक्सीजन की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए पीएम मोदी ने व्यापक समीक्षा की। स्वास्थ्य, DPIIT, स्टील, सड़क परिवहन जैसे मंत्रालयों के इनपुट भी पीएम के साथ साझा किए गए। उन्होंने जोर देकर कहा कि मंत्रालयों और राज्य के समूहों के बीच तालमेल सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है।"

सिलेंडर फिलिंग प्लांट्स को 24 घंटे काम करने की अनुमति

पीएमओ ने कहा, "पीएम को सूचित किया गया था कि राज्यों और ट्रांसपोर्टरों से कहा गया है कि वे टैंकरों को चौकी में काम करने वाले ड्राइवरों को सुनिश्चित करने के लिए कहें ताकि तेजी से बदलाव और मांग को पूरा करने के लिए पर्याप्त क्षमता सुनिश्चित हो सके। सिलेंडर फिलिंग प्लांट्स को भी आवश्यक सुरक्षा उपायों के साथ 24 घंटे काम करने की अनुमति दी जाएगी।"

ऑक्सीजन सिलेंडर (फोटो- सोशल मीडिया)

शुद्धिकरण के बाद ऑक्सीजन के लिए औद्योगिक सिलेंडर की अनुमति

पीएमओ (PMO) ने ये भी कहा है कि सरकार शुद्धिकरण के बाद मेडिकल ऑक्सीजन के लिए औद्योगिक सिलेंडर की अनुमति दी गई है। टैंकरों की संभावित कमी को दूर करने के लिए नाइट्रोजन और आर्गन टैंकरों को स्वचालित रूप से ऑक्सीजन टैंकरों में परिवर्तित करने की अनुमति दी जाएगी। अधिकारियों ने मेडिकल ग्रेड ऑक्सीजन आयात करने के प्रयासों के बारे में भी पीएम को जानकारी दी।

12 राज्यों में तेजी से बढ़ रहा कोरोना

बताते चलें कि देश में ऐसे 12 राज्य है, जहां कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे है। जिन राज्यों में कोरोना तेजी से पैर पसार रहा है, उन राज्यों का नाम है- महाराष्ट्र, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, पंजाब, केरल, तमिलनाडु, राजस्थान और हरियाणा। वहीं कई राज्यों में ऑक्सीजन की भारी संख्या में कमी पाई जा रही है।

Tags:    

Similar News