सम्मानित हुए राकेश टिकैत: आंदोलन में तोड़ा रेकॉर्ड, विदेशों तक पहुंची किसान आंदोलन की गूंज

Rakesh Tikait ka Samman: राकेश टिकैत को यह पुरस्कार लंदन स्तिथ स्क्वायर वाटरमेलन ऑफ ब्रिटेन (Square Watermelon of Britain) द्वारा भारत में चल रहे किसान आंदोलन को लंबे समय तक जीवित रखने के लिए दिया जाएगा।

Written By :  Rajat Verma
Published By :  Divyanshu Rao
Update: 2021-12-11 11:23 GMT

Ghaziabad news: गाजीपुर बॉर्डर को बनाएंगे शमशान, ये क्या बोले राकेश टिकैत (social media)

Rakesh Tikait: किसान नेता राकेश टिकैत लंदन में सम्मानित, 21वीं सदी के आइकॉन अवार्ड 2021 से नवाजा गया भारतीय किसान यूनियन (टिकैत) के नेता और पिछले 1 साल से चल रहे व आज ही समाप्त हुई किसान आंदोलन में सक्रिय रूप से अहम भूमिका निभाने वाले राकेश टिकैत को लंदन में आज 21वीं सदी के आइकॉन अवार्ड 2021 (21st Century Icon Award 2021) से नवाजा गया है। राकेश टिकैत को यह पुरस्कार लंदन स्तिथ स्क्वायर वाटरमेलन ऑफ ब्रिटेन (Square Watermelon of Britain) द्वारा भारत में चल रहे किसान आंदोलन को लंबे समय तक जीवित रखने के लिए दिया जाएगा।

लंदन में किसान नेता राकेश टिकैत सम्मानित

राकेश टिकैत ने हाल ही में लंदन जाकर यह पुरस्कार ग्रहण करने को लेकर बात करते हुए कहा था कि-"मैं वर्तमान में किसान आंदोलन में व्यस्तता के चलते यह पुरस्कार ग्रहण करने लंदन नहीं जाऊंगा।" इसी के साथ ही राकेश टिकैत ने कहा था कि यह पुरस्कार वह तभी ग्रहण करेंगे जब सरकार उनकी मांगों को मान लगी।

फिलहाल आपको बता दें कि सरकार ने किसानों की सभी मांगों को लेकर सहमति जता दी है और किसान आंदोलन के शीर्ष नेताओं ने आंदोलन को खत्म करने को लेकर भी अपनी रजामंदी दे दी हैं। आज यानी 11 दिसंबर से सभी किसान सिंघु बॉर्डर से अपना आंदोलन खत्म करके वापस अपने घरों की ओर रवाना हो गए हैं।


जानें राकेश टिकैत के बारे में

राकेश ️टिकैत का जन्म 4 जून 1969 को उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर ज़िले में स्तिथ सिसौली कस्बे में हुआ था। राकेश टिकैत समय के प्रमुख किसान नेता और भारतीय किसान यूनियन के संस्थापक स्वर्गीय महेंद्र सिंह टिकैत के छोटे बेटे हैं तथा इनके बड़े भाई नरेश टिकैत हैं, जो कि वर्तमान में भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं।

राकेश टिकैत ने मेरठ विश्वविद्यालय से एलएलबी और एमए की डिग्री हासिल की है। राकेश टिकैत 1992 में सब-इंस्पेक्टर के पद पर दिल्ली पुलिस में शामिल हुए लेकिन 1994 के आसपास उन्होनें यह नौकरी छोड़ दी।पुलिस की नौकरी छोड़ने के बाद राकेश टिकैत भारतीय किसान यूनियन में शामिल हो गए तथा बाद में बीकेयू के प्रवक्ता बन गए। राकेश टिकैत ने 2007 में बहुजन किसान दल के उम्मीदवार के रूप में उत्तर प्रदेश की खतौली विधानसभा सीट से चुनाव लड़ा तथा एक बार फिर 2014 के लोकसभा चुनाव में राष्ट्रीय लोक दल पार्टी के टिकट पर अमरोहा लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ा, दोनों ही बार राकेश टिकैत को करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा।

इन भारतीयों को भी मिल चुका है 21वीं सदी का आइकॉन अवार्ड

गायक सोनू निगम, गायक और संगीतकार शंकर महादेवन, फैशन के क्षेत्र से राघवेंद्र राठौर और तकनीकी के क्षेत्र से धीरज मुखर्जी स्क्वायर वाटरमेलन ऑफ ब्रिटेन द्वारा इस पुरस्कार से नवाजा जा चुका है।

Tags:    

Similar News