महंगा हुआ तेल: आम जनता को महंगाई की एक और मार, फिर बढ़ गई खुदरा महंगाई दर

Retail inflation rises: राष्ट्रीय सांख्यिकी द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार दिसंबर माह में खुदरा महंगाई दर पिछले पांच महीनों के सबसे उच्चतम आंकड़ों पर आ पहुंचा है।

Newstrack :  Bishwajeet Kumar
Update: 2022-01-12 13:29 GMT

प्रतीकात्मक तस्वीर

Retail Inflation Rises: देश की जनता को महंगाई का एक और मार सहना पड़ सकता है। देश में खुदरा महंगाई दर लगातार बढ़ता जा रहा है। राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय द्वारा जारी किए गए नए आंकड़े की माने तो भारत में खुदरा महंगाई दर 4.91 फ़ीसदी से बढ़कर 5.59 फ़ीसदी हो गया है। यह आंकड़ा दिसंबर महीने का है जो देश में पिछले 5 महीने में सबसे ज्यादा है। बता दे दिसंबर में खुदरा महंगाई दर 5 फ़ीसदी के आसपास रहने का अंदाजा भारतीय रिजर्व बैंक ने पहले ही लगाया था।

खुदरा महंगाई दर इस तरह से बढ़ने के कारण इसका सीधा असर देश की आम जनता पर पड़ता है। क्योंकि खुदरा महंगाई दर बढ़ने से पेट्रोलियम पदार्थ बिजली तथा खाने-पीने की चीजें महंगी हो जाती हैं नए आंकड़ों को देखें तो खुदरा महंगाई दर 5 फ़ीसदी होने से खाने खाने वाले तेल के दाम में बड़ा उछाल आएगा।

राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय द्वारा जारी बुधवार के आंकड़ों को अगर माने तो देश में 2020 के परीक्षा 2021 में खाने में यूज होने वाले तेल तेल के दामों में 24 फ़ीसदी की बड़ी उछाल दर्ज की गई है वही खाने पीने के अन्य चीज भी खुदरा महंगाई दर बढ़ने से महंगे हो गए हैं।

पिछले साल का ये था रिपोर्ट

अगर बात साल 2020 की करें तो सितंबर माह में खुदरा महंगाई दर पिछले 5 महीने के सबसे कम दर 4.35 फ़ीसदी पर था। वहीं अक्टूबर में या बढ़कर 4.8 फ़ीसदी हो गया और नवंबर माह में खुदरा महंगाई दर बढ़कर 4.91 फ़ीसदी हो गया और अब आज जारी आंकड़ों के अनुसार दिसंबर में यह बढ़कर 5.59 फ़ीसदी पर पहुंच गया है।

ये चीज़े हो जाएंगी महंगी

खुदरा महंगाई दर बढ़ने से खाने पीने की चीजें जैसे तेल मसाला चावल विस्तृत दाल इत्यादि का दाम बढ़ जाएगा साथ ही पेट्रोल पेट्रोल और बिजली के दामों में भी इजाफा होगा।

Tags:    

Similar News