Operation Ganga: छठे विमान ने हंगरी से भरी उड़ान 240 छात्रों लेकर पहुंच रहा है भारत - विदेश मंत्री एस जयशंकर

रूस यूक्रेन युद्ध के बीच फसे भारतीय नागरिकों को वतन वापसी के लिए भारत सरकार की ओर से ऑपरेशन गंगा की शुरुआत की गई है। इस ऑपरेशन के तहत छठे विमान ने हंगरी से 240 भारतीय नागरिकों को लेकर वतन वापसी की है।

Published By :  Bishwajeet Kumar
Written By :  Network
Update: 2022-02-28 10:38 GMT

विदेश मंत्री एस जयशंकर (तस्वीर साभार : सोशल मीडिया)

Operation Ganga : भारत के विदेश मंत्री ने बताया है कि बुडापेस्ट (हंगरी) से छठें विमान ने ऑपरेशन गंगा के तहत 240 भारतीय नागरिकों को दिल्ली वापस लाया जा रहा है। इससे पहले 5 विमानों से अब तक यूक्रेन में फंसे 1386 भारतीय नागरिकों को वापस वतन लाया जा चुका है। रूस और यूक्रेन के बीच छिड़े युद्ध (Russia Ukraine War) में भारतीयों को वहा से निकालने के लिए भारत सरकार ने आपरेशन गंगा चलाया है। इस विमान ने बुडापेस्ट से उड़ान भरी है। भारत के लगभग 20 हजार लोग यूक्रेन में फंसे हैं। उन को भारत लाने के लिए सरकार ने यूक्रेन के पड़ोसी देशों से बात की है और उन देशों की सीमा पर यूक्रेन से निकल के आने को भारतीयों से कहा गया है।

वतन वापस पहुंची यूपी की श्रेया

यूपी की श्रेया रविवार को विमान से दिल्ली पहुंच गई है। उन्होंने बताया की 5 दिन पहले एकदम से सुबह पता चला है कि रूस ने यूक्रेन पर हमला कर दिया है। हम सब लोग डर गए और हम लोग से बंकर में छिपने को कहा गया, सब के साथ हम भी बहन के साथ बंकर में छिप गए, जब भी आसपास में हुए धमाके की आवाज़ आती तो हम सब को डर ज्यादा लगने लगता तीन दिन इसी तरह से गुजरे।

यूक्रेन की सेना ने किया लोगों के साथ बुरा बर्ताव

शुक्रवार को भारतीय एंबेसी की ओर से बताया गया कि हम लोग को हंगरी के रास्ते भारत ले जाया जाएगा। दोनों देशों के युद्ध के बीच यूक्रेन छोड़ के भारी संख्या में विदेशी लोग पड़ोसी देश की सीमाओं पर आ रहे है। ऐसे में सीमा पर यूक्रेन के सुरक्षा बल और मूल नागरिक लोगों के साथ बुरा बर्ताव कर रहे है। और साथ ही लूटपाट भी कर रहे हैं। खाने का सामान आदि भी वहा के मूल निवासी ले ले रहे है। लोग भूख और प्यास से भी परेशान हो रहे है। सीमा पर धक्का मुक्की में, मैं गिर गई कई लोग ऊपर से गुजर गए। किसी तरह से रोमानिया पहुंची वहां से दिल्ली पहुंची हूं।

Tags:    

Similar News