स्वदेशी जागरण मंच पूरी दुनिया में करेगा विश्व जागृति दिवस का आयोजन, जानें क्या है इसका उद्देश्य

Swadeshi Jagaran Manch: स्वदेशी जागरण मंच पूरी दुनिया में 20 जून 2021 को विश्व जागृति दिवस पेटेंट फ्री वैक्सीन के रूप में मनाएगा।

Newstrack :  Network
Published By :  Shreya
Update: 2021-06-18 11:48 GMT

स्वदेशी जागरण मंच (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Swadeshi Jagaran Manch: पूरे विश्व में आगामी रविवार यानी 20 जून 2021 को सुबह 11 बजे स्वदेशी जागरण मंच द्वारा कोविड वैक्सीन को पेटेंट मुक्त बनाने के लिए "विश्व जागृति दिवस" का आयोजन किए जाने वाला है। संपूर्ण विश्व में सभी को दो- दो डोज कोविड वैक्सीन की मिले इसके लिए स्वदेशी जागरण मंच पूरे विश्व में डिजिटल पिटिशन हस्ताक्षर करवा रहा है जिसपर भारत में अब तक कुल 20 लाख लोगों ने अपना हस्ताक्षर कर दिया है। पेटेंट मुक्त वैक्सीन कीमांग में तेजी लाने के लिए ही विश्व जागृति दिवस का आयोजन हो रहा है।

इस बारे में बताते हुए स्वदेशी जागरण मंच के क्षेत्रीय संगठन मंत्री अजय कुमार ने कहा कि स्वदेशी जागरण मंच सदैव ही भारतीयता और मानव मन को स्वावलंबी बनाने का प्रयास करता रहा है। प्रारंभ से ही वैश्वीकरण की चुनौतियों से समाज को जागरूक करता रहा है। साथ ही विकसित देशों के दृष्टिकोण, डब्ल्यूटीओ, G-7 के देशों और फार्मा कंपनियों के नीति और नियत पर प्रश्न पूछा है। उत्तर भी दिया है।

पेटेंट मुक्त कोरोना वैक्सीन की मांग

उन्होंने कहा कि आज कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने पूरे भारत ही नहीं बल्कि पूरे विश्व को झकझोर कर रख दिया है और आज की परिस्थिति में यह अनिवार्य कर दिया है कि संपूर्ण विश्व को कोरोना वैक्सीन की दो-दो डोज अतिशीघ्र लग जाए, नहीं तो संपूर्ण मानवता किसी भयंकर चुनौती में फंस सकती है। ऐसे समय में स्वदेशी जागरण मंच ने पेटेंट मुक्त कोरोना वैक्सीन की मांग संपूर्ण दुनिया में उठाई है। जिसे विकासशील देशों का समर्थन मिलता जा रहा है।

अजय कुमार ने कहा कि फ्रांस ने भी अपना मन मानवता के हित में दिखाया है। लेकिन संपूर्ण विश्व में सभी को दो- दो डोज कोविड वैक्सीन की मिले और मानवता को बचाया जा सके, लेकिन यह तभी संभव है जब कोरोना वैक्सीन की तकनीकी हस्तानान्तरित हो, रॉ मैटेरियल उपलब्ध हो और वैक्सीन की डोज भी नि:शुल्क उपलब्ध कराई जाए। इसके लिए स्वदेशी जागरण मंच पूरे विश्व में डिजिटल पिटिशन हस्ताक्षर करवा रहा है जिसपर भारतवर्ष में अभी तक लगभग बीस लाख लोगों ने अपना हस्ताक्षर करके समर्थन दिया है।

अकेले पूर्वी उत्तर प्रदेश के चार लाख लोगों ने स्वदेशी जागरण मंच के हमारे इस अभियान को समर्थन दिया है। यह मांग और तेज हो इस लिए 20 जून 2021 को सुबह 11 बजे संपूर्ण विश्व में एक साथ विश्व जागृति दिवस का आयोजन हो रहा है। इसके साथ ही उन्होंने सभी से निवेदन किया कि स्वदेशी जागरण मंच के इस अभियान को जन-जन तक पहुंचाया जाए। क्योंकि हमारा उद्देश्य सर्वे भवंतु सुखिनः सर्वे संतु निरामया कि भारतीय संस्कृति पर आधारित है और हम पूरी दुनिया के विकासशील देशों की उन्नति और उत्कर्ष चाहते हैं।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News