कोवैक्सीन पर बड़ी खबर: राज्यों को भारत बायोटेक ने दिया उपहार, इतने हुए वैक्सीन के दाम

कोरोना वैक्सीनेशन का तीसरा फेज शुरू होने से पहले ही भारत बायोटेक ने भी राज्यों के लिए कोवैक्सीन के दाम घटा दिए हैं।

Newstrack Network :  Network
Published By :  Vidushi Mishra
Update: 2021-04-29 15:36 GMT

कोवैक्सीन(फोटो-सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: पूरे देश में कोरोना वैक्सीनेशन का तीसरा फेज शुरू होने से पहले ही भारत बायोटेक ने भी राज्यों के लिए कोवैक्सीन के दाम घटा दिए हैं। कंपनी भारत बायोटेक ने कोवैक्सीन के दाम 200 रुपये घटा दिए हैं। जिसके चलते राज्यों को कोवैक्सीन का एक डोज 600 रुपए की बजाए 400 रुपए में मिलेगी। 

भारत बायोटेक से पहले सीरम इंस्टीट्यूट ने राज्यों के लिए कोविशील्ड के दाम घटा दिए थे। ऐसे में कोवैक्सीन की बात करें तो भारत बायोटेक ने कोवैक्सीन के दाम केवल राज्य सरकारों के लिए कम किए हैं प्राइवेट अस्पतालों के लिए नहीं। 

जिसकी वजह से कोवैक्सीन का एक डोज प्राइवेट अस्पतालों को 1200 रुपये में ही खरीदना होगा। जबकि केंद्र की वैक्सीन की एक डोज 150 रुपए में ही मिलेगी।

इस वैक्सीन के तीन अलग-अलग दामों को लेकर विवाद था। जिस पर राज्य सरकारों और विपक्ष ने सवाल उठाए थे। वहीं इसके बाद केंद्र ने सीरम इंस्टीट्यूट और भारत बायोटेक से वैक्सीन की कीमतें कम करने को लेकर बात की थी।

बता दें, इससे पहले सीरम इंस्टीट्यूट ने बुधवार को कोविशील्ड के दाम राज्य सरकारों के 400 रुपए से घटाकर 300 रुपए कर दी। वहीं आज भारत बायोटेक ने भी कोवैक्सीन के लिए दाम कम कर दी हैं।

कोविशील्ड और कोवैक्सीन के दाम-

कोविशील्ड कोवैक्सीन

केंद्र सरकार- 150 रुपए 150 रुपए

राज्य सरकार- 300 रुपए 400 रुपए

निजी अस्पताल- 600 रुपए 1,200 रुपए

अधिकतर राज्यों ने पहले ही 18 साल से ऊपर की आबादी को फ्री वैक्सीन लगाने का ऐलान किया है। ऐसे में अगर कोई प्राइवेट अस्पताल से वैक्सीन लगवाता है, तो उसे कोविशील्ड के एक डोज के लिए 600 रुपए और कोवैक्सीन के लिए 1,200 रुपए तो चुकाने ही होंगे। तो कुल मिलाकर सीरम और भारत बायोटेक के फैसले से राज्य सरकारों को बड़ी राहत मिली है।

Tags:    

Similar News