Assembly Election 2022: चुनाव आयोग जारी रखेगा जुलूसों रैलियों और रोड शो पर प्रतिबन्ध

Assembly Election 2022: आज एक दोपहर साढ़े बारह बजे उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गोवा, मणिपुर और पंजाब पांचों चुनावी राज्यों के अधिकारियों के साथ बैठक करने जा रहा है।

Published By :  Vidushi Mishra
Update: 2022-01-22 06:15 GMT

चुनाव आयोग की तस्वीर  (फोटो:सोशल मीडिया)

Assembly Election 2022: केन्द्रीय चुनाव आयोग कोरोना के हालातों की जानकारी के लिए आज एक दोपहर साढ़े बारह बजे उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गोवा, मणिपुर और पंजाब पांचों चुनावी राज्यों के अधिकारियों के साथ बैठक करने जा रहा है। इसके बाद एक बैठक 23 जनवरी को भी की जाएगी। जिसमें अंतिम फैसला लिया जाएगा। इससे पहले आयोग ने कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते फिजिकल रैलियों और रोड शो पर प्रतिबंध 15 जनवरी से बढ़ाकर 22 जनवरी कर दिया था।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, चुनाव आयोग के केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय, स्वास्थ्य विशेषज्ञों, चुनावी राज्य सरकारों और उनके संबंधित मुख्य निर्वाचन अधिकारियों से इनपुट लेने के लिए आज कई वर्चुअल मीटिंग आयोजित करेगा।

चुनाव प्रचार जुलूस आदि पर प्रतिबन्ध 

इस बैठक में स्वास्थ्य मंत्रालय सहित राज्यों के स्वास्थ्य प्रमुखों व विशेषज्ञों को बुलाया गया है जिसमें कोरोना संक्रमण की स्थिति की समीक्षा होगी। बैठक में पांच चुनावी राज्यों में रैली और रोड शो पर लगी पाबंदियों पर विचार किया जाएगा।

आयोग ने  22 जनवरी तक चुनाव प्रचार जुलूस आदि पर प्रतिबन्ध लगा रखा है लेकिन उम्मीद है कि आज की बैठक रैली और रोड शो पर प्रतिबन्ध अभी आगे भी लगा रहेगा। क्योंकि अभी भी कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि पांच राज्यों में चुनाव में कुल 18.34 करोड़ वोटर हैं। इनमें 8.55 करोड़ महिला मतदाता हैं। कुल 24.9 लाख मतदाता पहली बार वोट डालेंगे। इनमें 11.4 लाख लड़कियां पहली बार मतदान करेंगी। सभी बूथ ग्राउंड फ्लोर पर होंगे। बूथ पर सैनिटाइजर, मास्क उपलब्ध होगा। आयोग ने 1250 मतदाताओं पर एक बूथ बनाने की बात कही है।  पिछले चुनाव की तुलना में 16 फीसद बूथ बढ़ाए गए हैं। 1620 बूथ पर महिला पोलिंगकर्मी तैनात रहेंगी।  

इससे पहले चुनाव आयोग ने अधिकतम 300 लोगों या कार्यक्रम स्थल की क्षमता का 50 प्रतिशत या संबंधित राज्य सरकारों द्वारा निर्धारित सीमा के साथ कार्यक्रम आयोजित करने की छूट दे रखी है।

Tags:    

Similar News