Sextortion: बच कर रहिए सेक्सटॉर्शन से, सावधानी हटी और आप फंसे

Sextortion: किसी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक किशोरी की किसी व्यक्ति से बातचीत शुरू होती है जो धीरे धीरे फोटो, वीडियो और निजी जानकारी की शेयरिंग तक पहुंच जाती है। इसी जानकारी को आधार बना कर दूसरा व्यक्ति डरना धमकाना शुरू कर दे कि वह सब कुछ सार्वजनिक कर देगा।

Report :  Neel Mani Lal
Update: 2022-11-25 12:46 GMT

 what is Sextortion (Image: Social Media) 

Sextortion:  सेक्सटॉर्शन (सेक्स और एक्सटॉर्शन यानी वसूली) शब्द इन दिनों काफी सुनने में आ रहा है। एक्सटॉर्शन यानी धमका कर वसूली तो सेक्सटॉर्शन यानी डरा धमका कर सेक्स संबंध की वसूली।

इसे इस उदाहरण से समझें - किसी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक किशोरी की किसी व्यक्ति से बातचीत शुरू होती है जो धीरे धीरे फोटो, वीडियो और निजी जानकारी की शेयरिंग तक पहुंच जाती है। इसी जानकारी को आधार बना कर दूसरा व्यक्ति डरना धमकाना शुरू कर दे कि वह सब कुछ सार्वजनिक कर देगा। बदले में वह पैसा देने या सेक्स संबंध बनाने की ब्लैकमेलिंग शुरू कर दे तो यही सेक्सटॉर्शन होता है।

सेक्सटॉर्शन यौन शोषण की व्यापक श्रेणी

सेक्सटॉर्शन यौन शोषण की व्यापक श्रेणी है जिसमें शक्ति का दुरुपयोग जबरदस्ती का एक साधन होता है। सेक्सटॉर्शन भ्रष्टाचार का एक वैसा ही स्वरूप है जैसा कि कोई अधिकारी या कर्मचारी कोई काम करने या न करने या होने से रोकने के बदले में यौन एहसान वसूलना चाहते हैं।

एफबीआई की शक्ति के ऐसे दुरुपयोग के उदाहरणों में शामिल हैं: सरकारी अधिकारी जो लाइसेंस या परमिट के लिए यौन अनुग्रह की डिमांड करते हैं, शिक्षक जो छात्रों के साथ सेक्स के लिए अच्छे ग्रेड का व्यापार करते हैं और नियोक्ता जो नौकरी देने के बदले यौन सम्बन्ध की शर्त रखते हैं।

सेक्सटॉर्शन ब्लैकमेल का भी एक रूप 

सेक्सटॉर्शन ब्लैकमेल का भी एक रूप है जिसमें यौन जानकारी या फोटो आदि का उपयोग पीड़ित से पैसे या यौन सम्बन्ध प्राप्त करने के लिए किया जाता है। आमतौर पर सोशल मीडिया और टेक्स्ट संदेश यौन सामग्री के स्रोत होते हैं और इसे दूसरों के साथ साझा करने के धमकी भरे साधन होते हैं। इस प्रकार के सेक्सटॉर्शन का एक उदाहरण है - लोगों को सेक्सटिंग यानी सेक्सुअल मैसेजिंग के माध्यम से इंटरनेट पर साझा की गई नग्न फोटो। बाद में इस फोटो को सार्वजनिक करने की धमकी दे कर उन्हें पैसा देने के लिए मजबूर किया जाता है, या फिर जबरन वसूली करने वाले व्यक्ति के साथ यौन क्रियाएं की जाती हैं या उन्हें कैमरे पर पोज़ देने या यौन प्रदर्शन करने के लिए मजबूर किया जाता है, या इस प्रकार पोर्न सामग्री तैयार की जाती है। ब्लैकमेल की इस विधि का प्रयोग अक्सर उन एलजीबीटी लोगों के खिलाफ क भी किया जाता है जो अपने वास्तविक यौन स्थिति को गुप्त रखते हैं।सेक्स्टॉर्शन के चलते कई बार पीड़ित को अपना खुद का जीवन लेने के लिए मजबूर होना पड़ सकता है।

कैसे बचें

- किसी भी स्थिति में इंटरनेट पर या अन्य माध्यम से कोई सेक्सुअल मैसेजिंग शेयर न करें।

- कभी भी नग्न फोटो, वीडियो किसी भी के साथ ऑनलाइन या ऑफलाइन शेयर न करें।

- कभी भी अनजान व्यक्ति के साथ निजी जानकारी या अपनी कोई सेक्सुअल जानकारी शेयर न करें।

- कोई व्यक्ति किसी चीज के बदले में सेक्सुअल सम्बन्ध मांगे तो इसकी रिपोर्ट करें।

Tags:    

Similar News