परिषदीय स्कूलों में 68,500 शिक्षक भर्ती की फरवरी में लिखित परीक्षा

परिषदीय स्कूलों में 68,500 शिक्षकों की भर्ती के लिए लिखित परीक्षा फरवरी में आयोजित किए जा सकते है। उप्र शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी) 2017 के नतीजे हाल ही में घोषित होने के बाद बेसिक शिक्षा विभाग शिक्षक भर्ती की तैयारियों में जुट गए है।

Update: 2017-12-21 12:09 GMT

लखनऊ: परिषदीय स्कूलों में 68,500 शिक्षकों की भर्ती के लिए लिखित परीक्षा फरवरी में आयोजित किए जा सकते है। उप्र शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी) 2017 के नतीजे हाल ही में घोषित होने के बाद बेसिक शिक्षा विभाग शिक्षक भर्ती की तैयारियों में जुट गए है।

सहायक अध्यापक के पद पर शिक्षामित्रों का समायोजन रद्द होने और उन्हें मूल पद पर वापस करने के बाद परिषदीय स्कूलों में शिक्षकों के रिक्त पदों को भरने के लिए 68,500 शिक्षकों की भर्ती होनी है। परिषदीय शिक्षकों की भर्ती के लिए सरकार ने पहली बार लिखित परीक्षा भी आयोजित कराने का निर्णय किया है। परीक्षा नियामक प्राधिकारी को परीक्षा आयोजित कराने की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

लिखित परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे। ऑनलाइन शिक्षकों की भर्ती के लिए विकसित किए जाने वाले पोर्टल पर कैंडिडेट्स से आवेदन आमंत्रित करने से पहले पोर्टल का एनआइसी द्वारा सेक्योरिटी ऑडिट जरूरी है।

लिहाजा लिखित परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया जनवरी में शुरू हो सकेगी और परीक्षा फरवरी में आयोजित होगी। लिखित परीक्षा में 150 प्रश्न होंगे। परीक्षा के लिए पहले ढाई घंटे का समय तय किए जाने पर सहमति बनी थी लेकिन, अब इसे बढ़ाकर तीन घंटे करने पर विचार हो रहा है।

Tags:    

Similar News