Bihar Board Exam: दो पालियों में शुरू, धारा 144 लागू, जानें परीक्षा की हर अपडेट

परीक्षा में सभी जिलों में दंडाधिकारी, जोनल दंडाधिकारी, सुपर जोनल दंडाधिकारी तैनात रहेंगे। स्वच्छ, कदाचारमुक्त और कड़ाई के साथ परीक्षा के आयोजन के लिए समिति ने सभी डीएम-एसपी को आवश्यक निर्देश दिये हैं।

Update:2021-02-17 09:44 IST
Bihar Board Exam: दो पालियों में शुरु, धारा 144 लागू, जानें परीक्षा की हर अपडेट

पटना : आज बुधवार बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से मैट्रिक परीक्षा शुरू हो रही है। बोर्ड ने इस परीक्षा के लिए 38 जिलों में 1,525 केंद्र बनाये हैं। मैट्रिक परीक्षा में 16 लाख 84 हजार 466 परीक्षार्थी शामिल होंगे, जिनमें आठ लाख 37 हजार 803 छात्राएं और आठ लाख 46 हजार 663 छात्र हैं। पहले दिन विज्ञान विषय की परीक्षा होगी।

तैयारी पूरी

वहीं, दूसरी पाली में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों की भी विज्ञान की परीक्षा होगी। विज्ञान विषय की परीक्षा में पहली पाली 9:30 बजे से 12:15 बजे तक और दूसरी पाली की परीक्षा 1:45 बजे से 4:30 बजे तक चलेगी। 24 फरवरी तक चलने वाली इस परीक्षा को लेकर बोर्ड ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। यह जानकारी समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने दी है।

यह पढ़ें....बुधादित्य योग: कुंडली में ये योग डालता है गहरा असर, जानें इसका किस्मत पर प्रभाव

स्वच्छ, कदाचारमुक्त और कड़ाई के साथ परीक्षा

मैट्रिक परीक्षा-2021 में परीक्षार्थी जूता-मोजा पहन कर शामिल हो सकते हैं। ठंड के कारण छात्र हित को ध्यान में रखते हुए इस साल इसकी अनुमति दे दी गयी है। परीक्षा को लेकर सभी केंद्रों पर धारा 144 लगा दी गयी है। परीक्षा में सभी जिलों में दंडाधिकारी, जोनल दंडाधिकारी, सुपर जोनल दंडाधिकारी तैनात रहेंगे। स्वच्छ, कदाचारमुक्त और कड़ाई के साथ परीक्षा के आयोजन के लिए समिति ने सभी डीएम-एसपी को आवश्यक निर्देश दिये हैं।

 

यह पढ़ें....32 करोड़ का रबर डैमः इस दिन गोरखपुर में होगी शुरूआत, जानें इसकी खूबियां

दो पाली में परीक्षा

प्रत्येक केंद्र पर पर्याप्त संख्या में स्टैटिक दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की जायेगी। दिव्यांग परीक्षार्थी के लिए लेखक की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए डीइओ के स्तर पर कार्रवाई की जायेगी। दिव्यांग परीक्षार्थियों को प्रति घंटा 20 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जायेगा। इसके साथ ही परीक्षार्थियों को प्रश्नपत्र पढ़ने और अन्य कामों के लिए बोर्ड ने अलग से 15 मिनट का समय दिया है। पहले दिन विज्ञान विषय की पहली पाली की परीक्षा 9:30 बजे शुरू हो जायेगी। ओएमआर शीट 10:45 बजे ले लिया जायेगा। इसके बाद परीक्षा 12:15 में खत्म होगी। वहीं, दूसरी पाली की परीक्षा 1:45 बजे दोपहर में शुरू होगा। इसके लिए ओएमआर तीन बजे लिया जायेगा। परीक्षा 4:30 बजे शाम को खत्म होगी।

Tags:    

Similar News