BSUSC Recruitment : 4638 असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती के लिए बढ़ी अप्लीकेशन डेट

बिहार असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती के लिए कैंडिडेट्स का सेलेक्शन उनके शैक्षणिक योग्यता और इंटरव्यू के बेस पर होगा। शैक्षणिक योग्यता के लिए 100 मार्क्स और इंटरव्यू के लिए 15 मार्क्स निर्धारित किये गये हैं।

Update: 2020-12-03 12:57 GMT
बिहार असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया यूजीसी के नियमों पर आधारित है। भर्ती के लिए निर्धारित योग्यता विषयों (स्ट्रीम) के अनुसार अलग-अलग है।

पटना: बिहार राज्य के विश्वविद्यालयों में विभिन्न विषयों मे असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर भर्ती की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों को राज्य सरकार द्वारा एक और मौका दिया गया है।

इस वक्त की बड़ी खबर बिहार से आ रही है। बिहार राज्य विश्वविद्यालय सेवा आयोग (बीएसयूएससी) द्वारा हाल ही में जारी 4638 असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की अंतिम तिथि को एक बार फिर से बढ़ा दिया गया है। ये निर्णय राज्य सरकार की तरफ से लिया गया है।

जिसके बाद से आयोग द्वारा 2 दिसंबर को जारी फ्रेश नोटिस के अनुसार बिहार असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती 2020 के लिए अब 10 दिसंबर तक ऑनलाइन आवेदन किये जा सकते हैं।

साथ ही, ऑनलाइन सबमिट किये गये अप्लीकेशन की हार्ड कॉपी को मांगे गये डॉक्यूमेंट्स की फोटोकॉपी के साथ आयोग के कार्यालय में जमा कराने की अंतिम तिथि को भी 24 दिसंबर से बढ़ाकर 30 दिसंबर 2020 (शाम 5 बजे तक) कर दिया गया है।

बताते चलें कि इसके पूर्व में आवेदन की लास्ट डेट को 2 नवंबर से बढ़ाकर 2 दिसंबर किया गया था।

BSUSC Recruitment : 4638 असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती के लिए बढ़ी अप्लीकेशन डेट( सांकेतिक फोटो: सोशल मीडिया)

यह भी पढ़ें…RRB NTPC भर्ती परीक्षा: रेलवे ने तारीखों का किया एलान, देखें पूरा शेड्यूल

आवेदन के लिए योग्यता?

बिहार असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया यूजीसी के नियमों पर आधारित है। असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती के लिए निर्धारित योग्यता विषयों (स्ट्रीम) के अनुसार अलग-अलग है।

आर्ट्स, कॉमर्स, साइंस, सोशल साइंस, मानविकी, भाषा, एजुकेशन, लॉ, लाइब्रेरी साइंस, फिजिकल एजुकेशन और जर्नलिज्म एवं मास कम्यूनिकेशन विषयों के पदों के लिए कैंडिडेट्स को सम्बन्धित विषय में न्यूनतम 55 फीसदी अंकों के साथ पीजी उत्तीर्ण होना जरूरी है और उसी विषय में यूजीसी नेट या राज्य एसईटी परीक्षा उत्तीर्ण भी चाहिए।

गौर करने की बात ये है कि निर्धारित नियमों के अनुसार पीएचडी कर चुके कैंडिडेट्स को नेट की अनिवार्यता में छूट दी गयी है। अन्य विषयों के लिए योग्यता सम्बन्धित जानकारी नोटिफिकेशन में देखें जा सकते हैं।

आप भी कर रहे हैं नौकरी की तैयारी, तो इसके बारें में आपको मिलेगी यहां जानकारी

BSUSC Recruitment : 4638 असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती के लिए बढ़ी अप्लीकेशन डेट (फोटो : सोशल मीडिया)

जानिए चयन प्रकिया के बारें में

प्राप्त जानकारी के अनुसार बिहार असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती के लिए कैंडिडेट्स का सेलेक्शन उनके शैक्षणिक योग्यता और इंटरव्यू के बेस पर होगा। शैक्षणिक योग्यता के लिए 100 मार्क्स और इंटरव्यू के लिए 15 मार्क्स निर्धारित किये गये हैं। फ़ाइनल सेलेक्शन कुल 115 मार्क्स में प्राप्त मार्क्स के अनुसार बनी मेरिट के बेस पर की जाएगी।

भारतीय सेना दे रही इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने वालो के लिए सुनहरा मौका

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News