CBSE Class 12th Result 2021: सीबीएसई का रिजल्ट जारी, छात्रों में खुशी की लहर

CBSE Class 12th Result 2021: सीबीएसई के 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने बारहवीं कक्षा का परिणाम घोषित हो गया है।

Newstrack :  Network
Published By :  Chitra Singh
Update: 2021-07-30 06:08 GMT

सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा (फोटो साभार-सोशल मीडिया)

CBSE Class 12th Result 2021: सीबीएसई (CBSE) के 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education) ने बारहवीं कक्षा का परिणाम घोषित कर दिया है। आखिरकार छात्रों का इंतजार अब खत्म हो चुका है। 30:30:40 फॉर्मूले के आधार नतीजे घोषित किए गए हैं। इस बार 99.37 प्रतिशत छात्र-छात्राएं पास हुए हैं, जिनमें 99.67 प्रतिशत लड़कियां, 99.13 प्रतिशत लड़के शामिल हैं।

आपको बता दें कि सीबीएसई ने थोड़ी देर पहले ही अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल के माध्यम से 12वीं का परिणाम जारी करने का एलान किया था। सीबीएसई ने ट्वीट कर बताया था कि 12वीं का रिजल्ट आज यानी 30 जुलाई को जारी होगा।

सीबीएसई कक्षा 12वीं का रिजल्ट कैसे देखें (CBSE Class 12th Result Kaise Dekhe)

सीबीएसई के 12वीं कक्षा के छात्र अपना रिजल्ट बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in या cbseresults.nic.in या results.nic.in या फिर cbse.nic.in पर जाकर देख सकते हैं। अभ्यर्थी साइट के अलावा एसएमएस (SMS), आईवीआरएस (IVRS), डिजीलॉकर (DigiLocke) और उमंग ऐप (UMANG App) पर भी देख सकते हैं। आपको बता दें कि पूरे देश के लगभग 15 लाख छात्रों ने 12वीं की परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था।

बताते चलें कि देश में लगातार दो सालों के कोरोना का प्रकोप जारी है। कोरोना की इस महामारी के कारण इस साल 10 वीं और 12 वीं के छात्रों की बोर्ड परीक्षा नहीं हुई। कोरोना के महामारी को देखते हुए सरकार ने परीक्षा को रद्द कर दिया । जिसके बाद इस साल परीक्षा नहीं होने के बाद सीबीएसई बोर्ड ने 2021-22 से दो टर्म में परीक्षाएं कराने के फैसले के अंतर्गत दूसरी टर्म की परीक्षा को देखते हुए एक और दो के अनुसार पाठ्यक्रम का बंटवारा भी कर दिया गया है।

दोनों पाठ्यक्रमों में 50-50 प्रतिशत के प्रश्न पूछे जाएंगे। पहले टर्म में जो पाठ्यक्रम पढ़ाया जाएगा वहीं प्रश्न पहले टर्म परीक्षा में पूछे जाएंगे। उसी टर्म के आधार पर सवाल पूछे और पढ़ाए जाएंगे। पहले पाठ्यक्रम में दूसरे पाठ्यक्रम का या दूसरे पाठ्यक्रम में पहले पाठ्यक्रम के प्रश्न परीक्षा में नहीं पूछे जाएंगे।

Tags:    

Similar News