छात्र हो जाएं तैयार: यहां स्कूल खुलने के मिली इजाजत, ऐसे करें पता

इधर असम, मिजोरम, नगालैंड, मेघालय, जम्मू-कश्मीर, पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश में स्कूलों को आंशिक रूप से फिर से खोले जाने पर योजना बन रही है।  निजी स्कूलों के संघ भी स्कूलों को फिर से शुरू करने के लिए राज्य सरकारों पर दबाव डाल रहे हैं।

Update: 2020-09-26 13:10 GMT
निजी स्कूलों के संघ भी स्कूलों को फिर से शुरू करने के लिए राज्य सरकारों पर दबाव डाल रहे हैं। ऐसे में जानें किन राज्यों में खुलने वाले हैं स्कूल और कॉलेज-

नई दिल्ली: देश में कोरोना का कहर जारी है । सरकार लोगों को घर से ना निकलने की सलाह दे रही है। लेकिन इसी बीच हरियाणा सरकार ने आज यानि 26 सितंबर से एक ट्रायल के आधार पर विश्वविद्यालयों और कॉलेजों को फिर से खोलने की अनुमति दी है। हरियाणा उन कुछ राज्यों में शामिल है जिसने स्कूल खोलने की इजाजत दी है। इधर असम, मिजोरम, नगालैंड, मेघालय, जम्मू-कश्मीर, पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश में स्कूलों को आंशिक रूप से फिर से खोले जाने पर योजना बन रही है। निजी स्कूलों के संघ भी स्कूलों को फिर से शुरू करने के लिए राज्य सरकारों पर दबाव डाल रहे हैं। ऐसे में जानें किन राज्यों में खुलने वाले हैं स्कूल और कॉलेज-

इन राज्यों में खुलेंगे स्कूल

*आप के नेतृत्व वाली दिल्ली सरकार ने पांच अक्टूबर तक स्कूलों को दोबारा खोलने से मना कर दिया है। राजधानी के कोविड-19 की स्थिति को ध्यान में रखते हुए इस संबंध में अंतिम निर्णय लिया जाएगा। शुरुआत में केजरीवाल सरकार वरिष्ठ छात्रों को स्वैच्छिक आधार पर स्कूल आने की अनुमति देने के पक्ष में थी।

 

*बिहार के स्कूल 28 सितंबर से फिर से खुलने वाले हैं। नौंवीं से 12वीं कक्षा के छात्र जो कंटेनमेंट जोन में नहीं है, उन्हें यदि शिक्षकों के मार्गदर्शन की आवश्यकता है, तो वे स्कूल आ सकते हैं।

 

यह पढ़ें...NCB ऑफिस में दीपिका: कुछ इस अंदाज में नजर आई, देखें तस्वीरें

 

 

सोशल मीडिया से

*कोरोना वायरस महामारी के बाद से बंद सभी सरकारी और सहायता प्राप्त स्कूल पांच अक्टूबर से दोबारा खुलेंगे। राज्य के शिक्षा मंत्री रतन लाल नाथ ने कहा, 'हमने पांच अक्तूबर से स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला किया है। नौवीं से 12वीं कक्षा के छात्र अपने विषय से संबंधित प्रश्नों के बारे में शिक्षकों से परामर्श करने के लिए स्कूल आ सकते हैं, लेकिन उन्हें पहले अपने माता-पिता की लिखित सहमति लेनी होगी।'

*तमिलनाडु सरकार द्वारा कक्षा 10, 11 और 12वीं के छात्रों को एक अक्टूबर से शिक्षकों से मार्गदर्शन लेने के लिए स्वैच्छिक आधार पर स्कूल आने की अनुमति दी जा सकती है।

 

यह पढ़ें...अलर्ट: अगले दो घंटे में इन शहरों में होगी गरज-चमक के साथ घनघोर बारिश

 

 

सोशल मीडिया से

सरकार के निर्देशों के अनुसार खुलेंगे स्कूल

*लखनऊ अनएडेड प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन (यूपीएसए), उत्तर प्रदेश ने शुक्रवार को उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा से 12 अक्टूबर से राज्य में कक्षा 9-12 के लिए स्कूलों को फिर से खोलने की अनुमति देने का अनुरोध किया। यूपीएसए के अध्यक्ष अनिल अग्रवाल ने कहा, 'हमने अनुरोध किया है कि परियोजना कार्य, प्रैक्टिकल, असाइनमेंट के लिए कक्षा 10 और 12 को बुलाया जाए और उनकी मध्यावधि परीक्षा भी हो सकती है। प्रतिक्रिया देखने के बाद कक्षा 11 और फिर कक्षा 9 को भी बुलाया जाएगा। यह तय किया गया है कि सरकार के निर्देशों के अनुसार सभी मानक संचालन प्रक्रियाओं (एसओपी) का पालन किया जाएगा।' हालांकि अभी तारीखों की घोषणा नहीं हुई है।

 

*दुर्गा पूजा के मद्देनजर अक्टूबर में स्कूलों को फिर से खोलने की संभावना नहीं है। राज्य सरकार नवंबर में स्कूलों को फिर से खोल सकती है।

Tags:    

Similar News