Cuet exam 2025: CUET 2025 परीक्षा के लिए जारी हुआ important notification, जानें क्या है पूरी प्रक्रिया

CUET exam 2025: cuet 2025 परीक्षा के लिए निर्देश जारी कर दिए गए हैं कैंडिडेट्स अधिकृत वेबसाइट से नोटिफिकेशन ले सकते हैं

Written By :  Garima Shukla
Update:2024-10-27 16:41 IST

CUET 2025: CUET 2025 के लिए जल्द ही राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी द्वारा नोटिफिकेशन जारी किया जायेगा.जो भी अभ्यर्थी CUET परीक्षा में शामिल हो रहे हैं वे Cuet.ntaonline. in पर जाकर आवेदन या रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. कैंडिडेट्स के लिए संशोधन प्रक्रिया अप्रैल में शुरू की जाएगी.

Cuet परीक्षा विभिन्न विषयों पर होंगी आधारित 

Cuet की परीक्षा NTA के माध्यम से सम्पन्न की जाएगी कॉमम यूनिवर्सिटी एंट्रेंन्स सेंट्रल यूनिवर्सिटीज,निजी विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए आयोजित होती है.ये एक ऐसी राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है जो हाइब्रिड मोड में सम्पन्न होती है. ये देश भर के केंद्रों के लिए आयोजित एकल परीक्षा है cuet कॉमर्स, विज्ञान मानविकी और इंजीनियरिंग विषय के लिए संचालित की जाती है.

कोई आयु सीमा नहीं है निर्धारित 

CUET के लिए जो भी अभ्यर्थी करना चाहते हैं उनके लिए किसी भी तरह की कोई आयु सीमा निर्धारित नहीं की गयी है इंटर मीडिएट या उसके समकक्ष उत्तीर्ण एवं प्रवेशित कैंडिडेट्स आवेदन कर सकते हैं.

इतने समय अवधि की होगी परीक्षा

सीयूईटी 2025 में सभी परीक्षा पत्रों के लिए 50 में से 40 प्रश्न और सामान्य परीक्षा के लिए 60 में से 55 सवाल शामिल हैं जो गणित/अप्लाईड मैथमैटिक्स, रसायन विज्ञान, लेखाशास्त्र, भौतिकी, अर्थशास्त्र, कंप्यूटर विज्ञान/सूचना विज्ञान अभ्यास और सामान्य परीक्षाओं को छोड़कर सभी परीक्षा पत्रों के लिए शामिल हैं. इस परीक्षा की समय अवधि 45 मिनट होगी, बाकी 60 मिनट की परीक्षा होंगी. परीक्षा सुबह 8.30 से 10.30 और 12 से 2 बजे तक और तृतीय पाली 3.30 से 6:30 तक आयोजित होंगी.

इतने देशो और शहरों में होंगी CUET परीक्षा

परीक्षा भारत के बाहर विभिन्न शहरों में आयोजित होंगी. भारत के बाहर 23 देशो में परीक्षा संचालित होंगी और भारत के 283 शहरों में cuet परीक्षा का संचालन होगा. CUET में 500 विश्वविद्यालयों ने विभिन्न पाठ्यक्रमों के दाखिले के लिए पार्टिसिपेट किया है. इसमें दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू), बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) और जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय प्रमुखता से शामिल हैं 

Tags:    

Similar News