DU: ‘इंस्टिट्यूट ऑफ साइबर सिक्यॉरिटी एंड लॉ’ होगा लॉन्च, मिलेगी इंटरनेशनल लेवल की ट्रेनिंग

दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) का 'इंस्टिट्यूट ऑफ साइबर सिक्यॉरिटी एंड लॉ' इस साल से लॉन्च होगा। इंस्टिट्यूट के तहत 'पोस्ट ग्रैजुएट डिप्लोमा इन साइबर सिक्यॉरिटी और लॉ' प्रोग्राम चलाने की योजना है। प्रशासन ने कहा कि इसके लिए दाखिला प्रक्रिया फरवरी में शुरू होगी।

Update: 2018-01-02 08:49 GMT

दिल्ली: दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) का 'इंस्टिट्यूट ऑफ साइबर सिक्यॉरिटी एंड लॉ' इस साल से लॉन्च होगा। इंस्टिट्यूट के तहत 'पोस्ट ग्रैजुएट डिप्लोमा इन साइबर सिक्यॉरिटी और लॉ' प्रोग्राम चलाने की योजना है। प्रशासन ने कहा कि इसके लिए दाखिला प्रक्रिया फरवरी में शुरू होगी।

गौरतलब है कि नए सेशन से स्कूल ऑफ इंजिनियिरंग लॉन्च हो रहा है, जिसके इंटिग्रेटेड कोर्स की बदौलत स्टूडेंट्स साइंस और ह्यूमैनिटीज दोनों में माहिर बन सकते हैं।

कोर्स सेल्फ फाइनेंस

इंस्टिट्यूट की ओएसडी डॉ. सुनैना कनौजिया का कहना है कि, 'देशभर की सेंट्रल और स्टेट यूनिवर्सिटीज में यह पहला एक्सपर्टीज प्रोग्राम होगा, जिसमें हैकिंग और साइबर सिक्यॉरिटी को लेकर इंटरनैशनल लेवल की ट्रेनिंग दी जाएगी। कई आईटी कंपनियों के एक्सपर्ट अधिकारी, सीईओ इसे पढ़ाने आएंगे। यूनिवर्सिटी का प्रयास है कि इसकी क्लासेज मार्च तक शुरू कर दी जाएं। यह कोर्स सेल्फ फाइनेंस होगा।'

JNU में भी इंजीनियरिंग

इस साल से जवाहरलाल यूनिवर्सिटी (जेएनयू) में खास कॉम्बिनेशन के साथ इंजिनियरिंग की पढ़ाई होगी। अपने ह्यूमैनिटीज, सोशल स्टडीज के लिए मशहूर जेएनयू के इंजीनियरिंग स्कूल की खासियत होंगे इसके खास कॉम्बिनेशन सब्जेक्ट्स। इसे जुलाई से शुरू किया जा रहा है।

Similar News