NEET-UG: NTA के काम की समीक्षा के लिए पैनल गठित, छात्रों से मांगा जाएगा सुझाव

NEET-UG: लगातार परीक्षाओं में अनियमितता पर लगाम कसने के लिए एक पैनल का गठन किया गया है। ये पैनल NTA के कामों की समीक्षा करेगा।

Newstrack :  Network
Update: 2024-06-25 08:30 GMT

NEET Paper Leak (Pic: Social Media)

NEET Paper Leak: लगातार लीक हो रहे पेपर को लेकर सरकार जरूरी कदम उठा रही है। एनटीए द्वारा कराए जाने वाली परीक्षाओं में लीक के बाद सरकार ने एक सात सदस्यीय पैनल का गठन किया है। ये पैनल एनटीए के कार्यों की समीक्षा करेगा। एनटीए द्वारा किए जाने वाले कार्यों को और बेहतर करने के लिए छात्रों और अभिभावकों से सुझाव मांगेगा। उनसे दिक्कतों के बारे में पूछ कर व्यवस्था को और बेहतर करने का प्रयास किया जाएगा। ऐसा सिस्टम बनाया जाएगा जिससे पेपर लीक और छेड़छाड़ की कोई गुंजाइश न हो।

राधाकृष्णन चुने गए पैनल के अध्यक्ष

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) और इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आईआईटी)- कानपुर के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स (बीओजी) के अध्यक्ष के तौर पर काम कर चुके राधाकृष्णन को इस सात सदस्यीय पैनल का अध्यक्ष चुना गया है। इस पैनल का काम एनटीए के काम में सुधार का सुझाव देना होगा। साथ ही पूरे परीक्षा प्रक्रिया, डेटा सेक्योरिटी और एनटीए के अन्य सट्रक्चर में सुधार के लिए सुझाव देंगे। ये पैनल दो महीने की जांच के बाद मंत्रालय को अपनी रिपोर्ट सौंपेगा। इसकी पहली मीटिंग आईआईटी कैंपस में हुई। सोमवार को हुई बैठक में अध्यक्ष राधाकृष्णन ने कहा कि पैनल सबसे पहले स्टूडेंट्स और उनके अभिभावकों से सुझाव मांगेगा। इसमें सभी एनटीए की कार्य प्रणाली को लेकर अपनी समस्याएं बताएंगे। उसके आधार पर उसे सुधारने के लिए काम किया जाएगा। इससे तंत्र को मजबूती मिलेगी। 

जल्द ही मजबूत सिस्टम देने की तैयारी

पहली बैठक के बाद अध्यक्ष राधाकृष्णन ने कहा कि पैनल जल्द ही सुधार कर के परीक्षाओं को कराने के लिए एक मजबूत सिस्टम बनाएगा। उन्होंने कहा कि परीक्षा कराने की व्यवस्था ऐसी हो जिसमें जीरो फीसदी गलती की भी गुंजाइश न हो। साथ ही सिस्टम बच्चों को दिक्कत और तनाव देने वाला न हो। प्राप्त जानकारी के अनुसार इस पहली बैठक में एनटीए की परीक्षा कराने की वर्तमान प्रक्रिया और तकनीकी पहलुओं पर चर्चा की गई। साथ ही हाल ही में हुए नीट-यूजी और यूजीसी नेट पेपर लीक मामले और तमाम हालिया घटनाओं के बारे में चर्चा हुई।

Tags:    

Similar News