Engineers Day 2024: इंजीनियर बनाने की फैक्ट्री, जानिए कौन हैं ये लोग

Engineers Day 2024: भारत के ये 5 चर्चित हस्ती जो "इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स" के बीच में सितारों की तरह चमक रहे हैं। आखिर क्यूं इन पांचों को इंजीनियर्स की फैक्ट्री कहा जाता है,आइए जानते है इनके बारे में…

Newstrack :  Network
Update:2024-09-15 15:43 IST

Symbolic Image (Pic: Social Media)

Engineers Day: भारत में हर साल 15 सितंबर को इंजीनियर्स डे यानी अभियंता दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसका श्रेय भारत के महानतम इंजीनियर एम विश्वेश्वरैया को जाता है जिन्होंने इंजीनियर के क्षेत्र में ऐसी महान उपलब्धियां हासिल की जो इतिहास के पन्नों में अमर हो गई। इनकी जन्मदिन के रूप में एवं इंजीनियरों के सम्मान और सराहना के लिए हर साल 15 सितंबर को इंजीनियर्स डे मनाया जाता है। इस इंजीनियर्स डे पर जानें ऐसे नई भारत उन 5 चर्चित हस्ती के बारे में जो आज के समय में इंजीनियर्स प्रवेश परीक्षा की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स के बीच खूब पॉपुलर हैं, और इनके पढ़ाने के लाजवाब तरीके ने भारत को कई आधुनिक इंजीनियर दिए। भारत के ये 5 शिक्षक इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स के बीच में सितारों की तरह चमक रहे हैं।आइए जानते है नए दौर के उन चर्चित शिक्षकों के बारे में जिनकी संस्था इंजीनियर बनाने की फैक्ट्री कही जाती है।

(1) "HC Verma":..

बिहार का वह शिक्षक, जिसकी किताब पढ़कर बने हजारों इंजीनियर, 12वीं साइंस स्ट्रीम के स्टूडेंड हों या IIT-NIT पासआउट, आपने डॉ. हरीश चंद्र वर्मा यानी डॉ. एचसी वर्मा का नाम जरूर सुना होगा। बिहार के दरभंगा जिले से निकलकर उन्होंने विज्ञान की दुनिया में वो मुकाम हासिल किया, जिसका सपना हर शिक्षक देखता है। उन्हें साल 2021 में पद्मश्री सम्मान दिया गया था। उनकी फिजिक्स की बुक ‘कॉन्सेप्ट ऑफ फिजिक्स’ काफी मशहूर है। वे आईआईटी कानपुर जैसे प्रतिष्ठित संस्थान में प्रोफेसर भी रह चुके है।

(2) “Anand kumar”:..

आनंद कुमार सुपर 30 के संस्थापक हैं, आनंद कुमार गरीब छात्रों को इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा की फ्री में कोचिंग क्लास देने के लिए प्रसिद्ध हैं। आनंद कुमार एक गणितज्ञ होने के साथ-साथ एक लोकप्रिय शिक्षक भी हैं। आनंद कुमार का मुख्य उद्देश्य है कि गरीब छात्रों को इंजीनियरिंग में प्रवेश के लिए तैयारी कराना, खासकर ऐसे छात्र जो पैसे की कमी के बावजूद इंजीनियर बनने का सपना देखता है। इसी वजह से इनके जीवन पर न सिर्फ एक फिल्म बनी है बल्कि इनको कई सारे राष्ट्रीय व अंतराष्ट्रीय सम्मान से भी सम्मानित किया गया है।

(3) “Rk Srivastava”

भारत के प्रसिद्ध शिक्षक आरके श्रीवास्तव, जो सिर्फ 1 रु गुरु दक्षिणा में पढाकर इंजीनियर बनाने के लिए प्रसिद्धी पा चुके है। आरके श्रीवास्तव का नाम "वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स" और "इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स" में भी दर्ज हो चुका है। दुनिया के मानचित्र पर पटना (बिहार) के मैथेमेटिक्स गुरु आर.के. श्रीवास्तव का नाम किसी परिचय का मोहताज नहीं है। इनका पूरा नाम रजनी कांत श्रीवास्तव है। ये भारत के एक मात्र ऐसे शिक्षक होंगे जिनका कोई हेटर्स नहीं मिलेगा,जिन्होंने देश के हर उस बच्चे की मदद करने की सोची जो पढ़ना चाहता है। इन्होंने सिर्फ 1 रु फीस में पढाकर 950 से अधिक स्टूडेंट्स को इंजीनियर बना चुके है। भारत के प्रतिष्ठित अखबारों और न्यूज पोर्टल पर इनके बारे में खबरें हमेशा छपती ही रहती है। Google पर सिर्फ मैथेमेटिक्स गुरु सर्च करने भर से ही सबसे टॉप पर Rk Shrivastava sir का नाम सामने आ जाता है। आरके श्रीवास्तव गरीब छात्रों को IIT की 1 रु में कोचिंग क्लास देते हैं। वे एक गणितज्ञ होने के साथ-साथ एक अच्छे शिक्षक भी हैं। आरके श्रीवास्तव एक ऐसे व्यक्ति हैं, जिन्होंने गरीब छात्रों को मुफ्त में शिक्षा देकर उनकी काबिलियत को समझा है।आरके श्रीवास्तव ने सिर्फ 1 रु गुरु दक्षिणा में पढाकर निर्धन स्टूडेंट्स के सपने को साकार कर रहे है।

(4) "Alakh Pandey"....

फिजिक्स वाला के संस्थापक और सीईओ अलख पांडेय देश के मशहूर अध्यापकों में से एक हैं। छात्रों के बीच उनका फिजिक्स पढ़ाने का यूनिक स्टाइल काफी मशहूर है। इनसे पढ़कर प्रत्येक वर्ष सैकड़ों स्टूडेंट्स इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा में पा रहे है, ये बहुत ही कम शुल्क में ऑनलाइन पढ़ाने के लिए भी प्रसिद्ध है।

(5) " NV Sir"....

मिलिए कोटा फैक्ट्री के 'जीतू भैया' नितिन विजय सर से, जो शिक्षा में गुणवत्ता लाने में विश्वास करते हैं। इनके पढ़ाने के तरीके के दीवाने लाखो स्टूडेंट्स है। "मोशन एजुकेशन" के संस्थापक और सीईओ नितिन विजय सर उर्फ एनवी सर इंजिनियरिंग स्टूडेंट्स के बीच काफी लोकप्रिय है। ये खुद भी आईआईटियन है।

Tags:    

Similar News