ITI में एडमिशन के लिए फिटनेस टेस्ट अनिवार्य, तभी मिलेगा दाखिला

औद्योगिक प्रशिक्षण एवं कौशल विकास संस्थान (ITI) में दाखिला लेने वालों को फिटनेस टेस्ट जरूरी है। कैंडिडेट्स पूरी तरह से फिट है कि नहीं इसकी रिपोर्ट चिकित्सक द्वारा जारी होगी। इसके बाद ही उसे इंस्टीट्यूट में दाखिला मिलेगा।

Update: 2017-07-19 14:36 GMT

नई दिल्ली: औद्योगिक प्रशिक्षण एवं कौशल विकास संस्थान (ITI) में दाखिला लेने वालों को फिटनेस टेस्ट जरूरी है। कैंडिडेट्स पूरी तरह से फिट है कि नहीं इसकी रिपोर्ट चिकित्सक द्वारा जारी होगी। इसके बाद ही उसे इंस्टीट्यूट में दाखिला मिलेगा।

यह रिपोर्ट आईटीआई के चुनिंदा ट्रेडों के लिए जरूरी है। अगर फिटनेस टेस्ट कैंडिडेट्स के पास नहीं कर पाता है तो मेरिट लिस्ट में होने के बाद भी वह एडमिशन के योग्य नहीं होगा।

शारीरिक दक्षता जरूरी

आईटीआई में दाखिला पाने वाले अधिकतर छात्रों को इसके बारे में जानकारी नहीं है। इस बार ऑनलाइन दाखिला प्रक्रिया के कारण संस्थान में आकर आवेदन करना जरूरी नहीं है। औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग हरियाणा द्वारा पाया गया कि कुछ ट्रेड में शारीरिक दक्षता जरूरी होती है।

आगे की स्लाइड्स में जानें एडमिशन के लिए मेडिकल टेस्ट अनिवार्य...

मेडिकल टेस्ट अनिवार्य

मगर एडमिशन लेने वाले कुछ छात्रों में यह गुणवत्ता नहीं होती। बाद में उन्हें ट्रेड छोड़ना पड़ता है। ऐसे में उसका एक साल खराब होता है ऐसे मामलों से बचने के लिए विभाग ने फायर टेक्नोलॉजी और इंडस्ट्रियल सेफ्टी ट्रेड सहित कुछ विषयों में एडमिशन लेने के लिए मेडिकल टेस्ट अनिवार्य किया है।

आईटीआई गुरुग्राम के प्रिंसिपल रविंदर कुमार ने बताया कि फायर टेक्नोलॉजी और इंडस्ट्रियल सेफ्टी ट्रेड सहित कुछ और ट्रेड में छात्रों को मेडिकल टेस्ट देना अनिवार्य कर दिया गया है। क्योंकि इन ट्रेड में शारीरिक दक्षता की जरूरत होती है।

Tags:    

Similar News