12th Board Exam: कोरोना संकट के बीच इस राज्य ने घोषित की परीक्षा की Date, पेपर पैटर्न में कई बदलाव

Gujarat 12th Board Exam: कोरोना महामारी के बीच गुजरात बोर्ड ने 12वीं की परीक्षा का ऐलान कर दिया है ।

Newstrack :  Network
Published By :  Monika
Update:2021-05-25 19:01 IST

12th Board Exam: देश में कोरोना वायरस महामारी (coronavirus ) के चलते छात्रों की पढ़ाई पर बुरा असर पड़ रहा है । घर पर बैठे बैठे वो संक्रमण से बचाव करते हुए खुद को परीक्षा (exam)  के लिए तैयार कर रहे हैं । पिछले एक साल से सभी छात्र घर बैठे ही परीक्षा दे रहे हैं । वहीं इस बार भी बच्चों को ऑनलाइन परीक्षा (online exam) के माध्यम से पास किया जा रहा है । जबकि अभिभावक 12वीं की परीक्षा कैंसिल करने की मांग कर रहे हैं । जिसको लेकर सीबीएसई राज्यों से राय मशवरा ले रहा है । इसी बीच गुजरात बोर्ड ने 12वीं की परीक्षा का ऐलान कर दिया है ।

आपको बता दें, गुजरात बोर्ड 12वीं क्लास की परीक्षा 1 जुलाई 2021 से शुरू करने जा रहा हैं । इसमें साइंस, आर्ट्स और कॉमर्स तीनों स्ट्रीम शामिल होंगे । 1 जुलाई से शुरू हो रहे परीक्षा में जो छात्र किसी कारण परीक्षा देने में असमर्थ हो उन छात्रों को 25 दिनों के अंदर परीक्षा देना होगा ।

इस परीक्षा में 50 मार्क्स के MCQ होंगे और अन्य 50 मार्क्स के क्वेश्चन आंसर दिए जाएंगे । कोरोना वायरस गाइडलाइन को देखते हुए एक रूम में केवल 20 छात्रों को ही बैठाया जाएगा । गुजरात माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक बोर्ड (GSHSEB) ने 15 मई के बाद कोरोना वायरस मामलों की समीक्षा के बाद ये फैसला लिया है । ये परीक्षाएं ऑफलाइन आयोजित की जा रही हैं।

कक्षा 1 से 9 और 11 के छात्रों को प्रमोट करने का निर्णय 

पहले गुजरात बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षा 10 मई से 25 मई तक आयोजित कर रहा था, लेकिन कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामले को देखते हुए डेट को स्थगित कर दिया गया । वहीं दूसरी तरफ गुजरात सरकार ने कक्षा 1 से 9 और 11 के छात्रों को अगली कक्षा के लिए प्रमोट करने का निर्णय लिया है। गुजरात सरकार ने भी कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए गर्मियों की छुट्टियों की घोषणा कर दी है । गर्मियों की छुट्टियां 6 जून तक जारी रहेगी ।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News