कम पैसे में करना चाहते हैं जॉब ओरिएंटेड पढ़ाई तो IGNOU के ODL कोर्सेज के लिए जल्द करें अप्लाई, आज ही है आवेदन का आखिरी मौका

IGNOU द्वारा संचालित ये कोर्स जॉब ओरिएंटेड और व्यवसाय परक हैं सर्टिफाइड कोर्स करने से कैंडिडेट के लिए नौकरी के नए अवसर बनेंगे

Written By :  Garima Shukla
Update: 2024-07-15 08:28 GMT

IGNOU Admission 2024: अगर कोई कैंडिडेट ऑनलाइन डिस्टेंस लर्निंग के ऐसे कोर्स करना चाहता है, जिनकी पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्हें जॉब मिल सके, तो IGNOU ये सुनहरा अवसर लेकर आया है. इग्नू इन दिनों निजी स्तर पर गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) के ओपन एंड डिस्टेंस लर्निंग (ओडीएल) और ऑनलाइन कोर्सेज में दाखिला ले रहा है. अगर कोई कैंडिडेट इस प्रोग्राम की पढ़ाई करने के इंट्रेस्टेड हैं वे बिना किसी सोचविचार के आज की डेट में इस नवीन ऑनलाइन पाठ्यक्रम के लिए रजिस्ट्रशन अवश्य करवा लें. इसके बाद मौका नहीं मिलेगा क्योंकि, आज यानि 15 जुलाई इग्नू में ओडीएल कोर्स में दाखिले का अंतिम दिन है .

 इग्नू में शुरू हुए जॉब ओरिएंटेड कोर्स

समय और प्रोफेशनल डिमांड को देखते हुए इग्नू ऐसे जॉब ओरिएंटेड कोर्स लेकर आया है जो कैंडिडेट को व्यवसायिक तौर पर न सिर्फ मजबूत बनाएं बल्कि उन्हें आत्मनिर्भर भी बना सके . जिन कोर्सेज को इग्नू ने हाल ही में शुरू किया हैं उनमें ज्यादातर सर्टिफाइड कोर्सेज निम्नवत हैं .

अधिकृत वेबसाइट के आधार पर इग्नू जो कोर्स संचालित कर रहा है उसमे पोस्ट ग्रेजुएट सर्टिफिकेट इन मैनेजमेंट डेवलपमेंट (पीजीसीएमडीएम), सर्टिफिकेट इन एक्जीक्यूटिव सीनियर एक्जीक्यूटिव इंटरनेशनल वेंचर इनिशिएटिव (सीईएसईआईवीआई), सर्टिफिकेट इन एक्जीक्यूटिव सीनियर एक्जीक्यूटिव इंटरनेशनल हॉस्पिटैलिटी इनिशिएटिव (सीईएसईआईएचआई), सर्टिफिकेट कार्यकारी वरिष्ठ कार्यकारी अंतर्राष्ट्रीय विकास (सीईएसईआईआईडी), और जोखिम और पोर्टफोलियो प्रबंधन में स्नातकोत्तर डिप्लोमा (पीजीडीआरपीसी) जैसे व्यवसायपरक कोर्स शामिल हैं।

इस नियम के तहत आवेदन कैंसिल करने पर वापस हो जायेगा शुल्क

इन कोर्सेज के लिए इग्नू विश्वविद्यालय ने रिफंड नीति के अनुसार कुछ नियम बनाये हैं , निर्देशनुसार यदि कोई कैंडिडेट ऐसा है जो आवेदन पुष्टि से पहले ही आवेदन रद्द करता है, तो उसे कोर्स की पूरी फीस वापस मिल जाएगी। वही दूसरी तरफ कैंडिडेट आवेदन पुष्टि के बाद आवेदन रद्द करते हैं तो उसे प्रोग्राम फीस के 15% के बराबर राशि, यानि भुगतान की गई फीस से कम से कम 2,000 रुपये भुगतान दंड स्वरुप काट लिए जाएंगे.

आवेदन के समय लगाएं सत्यापित दस्तावेज

इग्नू ओडीएल, ऑनलाइन कार्यक्रमों के लिए आवेदन करते समय उम्मीदवारों को निम्नलिखित सत्यापित दस्तावेजों की स्कैन की गई प्रतियां अपलोड करनी होंगी-

जो लोग इग्नू ओडीएल ऑनलाइन कोर्सेज के लिए अप्लाई करने के इक्षुक है, वे कैंडिडेट कुछ अनिवार्य दस्तावेज एकत्र कर लें

स्कैन की गई फोटोग्राफ (100 केबी से कम)

स्कैन किए गए हस्ताक्षर (100 केबी से कम)

शैक्षिक योग्यता की स्कैन की गई प्रति (200 केबी से कम)

अनुभव प्रमाण पत्र की स्कैन की गई प्रति (यदि कोई हो) (200 केबी से कम)

श्रेणी प्रमाण पत्र की स्कैन की गई प्रति, यदि एससी, एसटी, ओबीसी (200 केबी से कम)

आवेदन करते समय ध्यान रखें ये जरूरी निर्देश 

इग्नू के लिए जारी ऑनलाइन आवेदन कोर्स के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इसकी ऑनलाइन प्रक्रिया को एक बार अच्छे से समझ लें ताकि किसी तरह की कोई चूक न रह जाये..

सबसे पहले कैंडिडेट अधिकृत वेबसाइट ignou.ac.in पर विजिट करें । जैसे ही वेबसाइट कैंडिडेट की स्क्रीन पर सामने खुलेगी उन्हें वहां होमपेज पर जुलाई प्रवेश 2024 लिंक दिखेगा , उसपर क्लिक करें . क्लिक करते ही एक पेज और खुलेगा जहां कैंडिडेट को ऑनलाइन और ओडीएल कार्यक्रम लिंक मिलेंगे। अब कैंडिडेट जो भी कार्यक्रम चुनना चाहते हैं जारी नियम के अनुसार फॉर्म भरें .शुल्क भरें और अंत में शुल्क का भुगतान करने के बाद कैंडिडेट आवश्यक दस्तावेज खुद के पास सुरक्षित रखें .



Tags:    

Similar News